सीआइएसएफ ने बीएसएल में पकड़ा लाखों का माल, जांच शुरू

बोकारो इस्पात संयंत्र की सुरक्षा को लेकर डीआइजी सौगत राय के सख्त कदम के बाद सीआइएसएफ की टीम ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। मामला संयंत्र में सामग्री के अवैध संचालन से जुड़ा हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 09:12 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 09:12 PM (IST)
सीआइएसएफ ने बीएसएल में पकड़ा लाखों का माल, जांच शुरू
सीआइएसएफ ने बीएसएल में पकड़ा लाखों का माल, जांच शुरू

जागरण संवाददाता, बोकारो: बोकारो इस्पात संयंत्र की सुरक्षा को लेकर डीआइजी सौगत राय के सख्त कदम के बाद सीआइएसएफ की टीम ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। मामला संयंत्र में सामग्री के अवैध संचालन से जुड़ा हुआ है। बताया जाता है कि बीएसएल में कार्यरत एक निजी कंपनी प्रबंधन की सामग्री को गलत तरीके से स्टील गेट से बाहर ले जाने का प्रयास कर रही थी। इस बात की सूचना डीआइजी को मिलने पर उन्होंने अविलंब संबंधित अधिकारी को जांच का आदेश दिया। जांच में पाया गया कि निजी कंपनी को संयंत्र से बाहर स्क्रैप ले जाने की अनुमति बीएसएल प्रबंधन की ओर से दी गई थी, लेकिन उसके अलावा भी कॉपर केबल, मोटर अन्य कीमती माल तीन ट्रक के सहारे संयंत्र से बाहर निकालने का प्रयास किया जा रहा था। सीआइएसएफ ने बीते बुधवार को उक्त तीनों ट्रकों को माल सहित दबोच कर संबंधित लोगों से पूछताछ शुरू कर दी है। जब्त माल की कीमत 50 लाख रुपये से ज्यादा की बताई जा रही है।

हालांकि मामला संदेह के दायरे में है। पकड़े गए माल पर 24 घंटे से ज्यादा का समय बीत जाने के बावजूद प्रबंधन की ओर से अब तक इस पर कोई दावा पेश नहीं किया गया है। इस बीच सीआइएसएफ ने जब्त माल की जांच के लिए बीएसएल प्रबंधन के साथ एक कमेटी का गठन किया है। तीनों ट्रक फिलहाल संयंत्र परिसर में ही सीआइएसएफ की निगरानी में हैं। जांच रिपोर्ट में यदि गड़बड़ी का पता चलता है तो संबंधित कंपनी के विरुद्ध संयंत्र में चोरी की प्राथमिकी सीआइएसएफ की ओर से माराफारी थाना में दर्ज कराई जाएगी।

------------------------

वर्जन:::

संयंत्र के स्टील गेट से गलत तरीके से बीएसएल का माल ट्रक द्वारा निकालने का प्रयास किया जा रहा था। वाहनों को पकड़ कर जांच शुरू कर दी गई है। जब्त माल पर प्रबंधन का पक्ष जानने के बाद आगे की विभागीय प्रक्रिया की जाएगी। मामले में दोषी व्यक्ति किसी कीमत पर बख्शे नहीं जाएंगे।

सौगत राय, डीआइजी सीआइएसएफ, बोकारो।

chat bot
आपका साथी