स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराना लक्ष्य

बोकारो विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण की अधिसूचना शनिवार को जारी कर दी गयी। इस चरण में

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 07:19 AM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 07:19 AM (IST)
स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराना लक्ष्य
स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराना लक्ष्य

बोकारो : विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण की अधिसूचना शनिवार को जारी कर दी गयी। इस चरण में बोकारो जिले के दो विधानसभा क्षेत्र गोमिया एवं बेरमो के लिए 12 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। इसकी घोषणा जिला निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त मुकेश कुमार ने की है। बताया कि आज से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। अभ्यर्थियों के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सभी नियमों का पालन करना अनिर्वाय होगा। आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मामले पर सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी। पुलिस अधीक्षक पी. मुरूगन ने बताया कि जगह-जगह पर चेकनाका बनाए गए है। उड़न दस्ता टीमों को भी सीमावर्ती क्षेत्रों में लगातार गश्ती करने का निर्देश दिया गया है। पड़ोसी राज्य से लगते हुए पड़ोसी जिलों के पुलिस पदाधिकारियों के साथ सामंजस्य स्थापित कर जानकारी का आदान-प्रदान किया जा रहा है ताकि चुनाव में किसी तरह का कोई गड़बड़ी न हो। साथ ही संवेदनशील बूथों की जानकारी साझा करने का भी निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा है कि सोशल मीडिया पर भी लगातार नजर बनाए रखना आवश्यक है। सोशल मीडिया अभी के समय में बहुत प्रभावशाली हो गया है। इसलिए सोशल मीडिया के द्वारा आने वाली जानकारी किसी भी अप्रिय घटना की वजह बन सकती है।

दो विधानसभा क्षेत्र के लिए बनाये गए निर्वाची कोषांग :

बोकारो जिले के दो विधानसभा क्षेत्रों में होनेवाले नामांकन के लिए आरओ सेल बनाए गए हैं। गोमिया तथा बेरमो विधानसभा क्षेत्र के अनुमंडल कार्यालय, बेरमो (तेनुघाट) में आरओ सेल बनाया गया है। नामांकन पत्र लेने और दाखिल करने के लिए अभ्यर्थियों को सहूलियत हो इसके लिए मार्ग निर्देशित किए गए हैं। मौके पर उप विकास आयुक्त रविरंजन मिश्रा, पशुपति नाथ मिश्रा, डीटीओ संतोष कुमार गर्ग, डीपीआरओ राहुल कुमार भारती आदि थे।

---------

नंबर गैम

गोमिया व बेरमो विधानसभा क्षेत्र के लिये मतदान केन्द्र व मतदाताओं की संख्या :

-697 :: मतदान केंद्र गोमिया तथा बेरमो विधानसभा क्षेत्रों के लिए बनाए गए

- 37: मॉडल मतदान केंद्र दोनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए बनाए गए

-89: सेक्टर दंडाधिकारी नियुक्त किए गए गोमिया व बेरमो के लिए प्रमुख तिथियां

नामांकनकी तिथि : 16 नवंबर 2019

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि : 25 नवंबर 2019

नामांकन पत्रों की जांच : 26 नवंबर 2019

नाम वापसी की अंतिम तिथि : 28 नवंबर 2019

मतदान की तिथि : 12 दिसंबर 2019

---

नामांकन के लिए प्रमुख बातें

-नामांकन पत्र के लिए 10 हजार रुपये बतौर शुल्क जमा करना होगा।

- झारखंड के किसी भी विधानसभा क्षेत्र के मतदाता सूची में अभ्यर्थी का नाम होना जरूरी है।

- राष्ट्रीय एवं राज्य के मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को एक तथा निर्दलीय प्रत्याशी को 10 प्रस्तावक की आवश्यकता होगी।

--प्रस्तावक संबंधित विधानसभा का ही वोटर होना चाहिए। जहां कि उम्मीदवार नामांकन कर रहा है।

-कोई भी अभ्यर्थी द्वारा अधिकतम चार सेटों में नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है।

--नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में अभ्यर्थी के अलावा 4 व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी।

- नामांकन पत्र दाखिल करने के वक्त निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि में अभ्यर्थी द्वारा अधिकतम तीन वाहनों का प्रवेश किया जा सकता है।

----

अभ्यर्थी को चुनाव नया बैंक खाता खोलना अनिवार्य : अभ्यर्थियों को नामांकन पत्र दाखिल करने के दिन से एक दिन पहले निर्वाचन से संबंधित लेन-देन के लिए अलग बैंक खाता खोलना होगा।

स्वीप कैलेंडर का लोकार्पण : उपायुक्त मुकेश कुमार ने स्वीप कैलेण्डर का लोकार्पण किया गया। इसके तहत दिनांक 15 नवंबर से 8 दिसंबर तक जिला प्रशासन द्वारा स्वीप कार्यक्रम चलाया जाएगा, जिसके तहत प्रत्येक दिन किसी न किसी प्रकार का जागरूकता कार्यक्रम चलाकर जिले वासियों को आसन्न विधानसभा चुनाव में मतदान करने हेतु जागरुक व प्रेरित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी