अभ्यास व वैराग्य से मन को किया जा सकता वश

बेरमो बेरमो कोयलांचल के जरीडीह बाजार में आयोजित सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ की

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 11:14 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 11:14 PM (IST)
अभ्यास व वैराग्य से मन को किया जा सकता वश
अभ्यास व वैराग्य से मन को किया जा सकता वश

बेरमो : बेरमो कोयलांचल के जरीडीह बाजार में आयोजित सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ की शुरुआत सीसीएल बी एंड के प्रक्षेत्र के महाप्रबंधक एमके राव एवं मुख्य यजमान मदनमोहन अग्रवाल ने किया। यहां वृंदावन से पधारीं भागवत पुराण मर्मज्ञ लाडली शरण को तिलक लगाकर समाजसेविका श्वेता गोयल ने सम्मानित किया। वहीं, प्रवचन देते हुए लाडली शरण ने कहा कि अभ्यास व वैराग्य से मन को वश किया जा सकता है। यह उपदेश भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को तब दिया था, जब अर्जुन ने कहा था कि मेरा मन अत्यंत चंचल है, उसे वश में कैसे करें।

मन में राग हो तो चंचल हो जाता है। बताया कि भगवान श्रीकृष्ण जब अपने सखाओं के साथ गोपियों के घर से मक्खन चोरी कर लेते थे। तब फरियाद लेकर आईं गोपियों से मां यशोदा कहती थीं कि अंधेरे में मक्खन रखो, ताकि मेरे लला को पता ही न चले। जवाब में गोपियां माता यशोदा से कहती थीं कि तेरा लला जहां भी जाता है वहां उजियारा ही हो जाता है। इसलिए मक्खन को अंधेरे में रखने पर भी उनसे बचा नहीं पाते। उनसे कुछ भी छिपा हुआ नहीं है।

उन्होंने बताया कि भगवान श्रीकृष्ण गीता में कहते हैं कि मेरा काम भक्तों को मोह-माया के बंधन से छुड़ाने का है। लगभग सभी भक्त मोह की रस्सी से संसार के किसी न किसी खूंटे से बंधे हुए हैं। एक गोपी ने माता यशोदा से शिकायत की कि आपका लल्ला मेरे सोते हुए लड़के को चिकोटी काटकर जगा देता है। वह जब रोता है तब तेरा लाला हंसता है।

पूछने पर बालकृष्ण कह देते कि मैया, यह गोपियां आधा सच बोलती हैं। सबसे पहले तो मैं इनके लड़के को वचन से जगाता हूं, फिर भी नहीं जागता तो उसे हिला-डुलाके जगाता हूं कि जागो। फिर भी अगर नहीं जागता तो चिकोटी काट लेता हूं। बताया कि श्रीकृष्ण की सभी लीलाओं में कोई न कोई संदेश मानव के लिए छिपा है। उसे जानकर आत्मसात करने से लोक-परलोक संवर जाता है। मौके पर अग्रवाल कल्याण महासभा के प्रदेश अध्यक्ष अनिल अग्रवाल सहित सौरभ अग्रवाल, सुशील अग्रवाल, रेणुका अग्रवाल, संगीता अग्रवाल, सांभवी प्रिया, भोलूचंद भगत, बृजेश शाह, संगीता अग्रवाल, अनु अग्रवाल, रश्मि अग्रवाल, सुमन अग्रवाल, श्रेया अग्रवाल, रिया अग्रवाल, कृष्ण कुमार चांडक, छित्तरमल अग्रवाल, राजेश राठी, प्रियेश अग्रवाल, प्रणय अग्रवाल, अनुराग अग्रवाल, ऋषभ अग्रवाल, तुषार अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी