26 प्रतिष्ठानों में राज्यकर की दबिश, भेजा नोटिस

बोकारो : राज्यकर विभाग की ओर से जीएसटी के नियमों की अनदेखी करने वाले व्यवसायियों के खि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Feb 2018 06:55 PM (IST) Updated:Wed, 14 Feb 2018 06:55 PM (IST)
26 प्रतिष्ठानों में राज्यकर की दबिश, भेजा नोटिस
26 प्रतिष्ठानों में राज्यकर की दबिश, भेजा नोटिस

बोकारो : राज्यकर विभाग की ओर से जीएसटी के नियमों की अनदेखी करने वाले व्यवसायियों के खिलाफ चे¨कग अभियान और सख्त हो चला है। राज्यकर के पदाधिकारियों ने चास और सिटी सेंटर के कई प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण कर व्यवसायियों द्वारा सही बिल नहीं देने पर जुर्माना के साथ नोटिस दिया गया। पदाधिकारियों द्वारा कपड़ा, स्टेशनरी और दवा दुकानों का निरीक्षण किया गया। कुल 26 प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया जो सही टैक्स इनवाइस नहीं दे रहे थे। विदित हो कि राज्यकर विभाग को मुख्यालय से सख्त निर्देश मिला है कि जीएसटी के नियमों की अनदेखी करने वाले व्यवसायियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी है। विभाग और सरकार की तरफ से व्यवसायियों को बहुत छूट मिल चुकी है। जीएसटी लागू हुए 6 माह से अधिक हो चुका है।

व्यवसायी प्रतिष्ठानों में बिकने वाले कम से कम पांच प्रकार के सामानों का रेट के साथ डिसप्ले बोर्ड लगाना है और निबंधन संख्या भी अंकित करना है। सभी व्यवसायियों को अपने प्रतिष्ठानों में जीएसटीएन नंबर भी लगाना है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विभाग अभी लगातार निरीक्षण अभियान चलाएगा।

------------------------------------------

व्यवसायियों द्वारा नहीं दिया जा रहा टैक्स : विभाग ने जिले के 80 व्यवसायियों को कारण बताओ नोटिस भेजा है जिनका टैक्स जीएसटी लागू होने के बाद से नहीं आया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ये सभी व्यवसायी सरकार को अच्छा खासा टैक्स देते थे, लेकिन जुलाई के बाद से व्यवसायियों ने कोई टैक्स नहीं दिया है। विभागीय सूत्रों की माने तो जीएसटी लागू होने के बाद 80 व्यवसायियों ने शून्य व्यवसाय दिखाते हुए नील रिटर्न फाइल किया है।

---------------------

वर्जन :

प्रतिष्ठानों की जांच की जा रही है। व्यवसायियों से अनुरोध है कि पदाधिकारियों को जांच में सहयोग करें। व्यवसायी बिल में टैक्स की राशि को अलग से दिखाने और बिल ऑफ सप्लाई एवं टैक्स इनवाइस सही रूप निर्गत करें ।

सदय कुमार, राज्यकर उपायुक्त, बोकारो।

chat bot
आपका साथी