बिदु देवी की मौत पर अनुसूचित जाति आयोग ने लिया संज्ञान

कथारा (बेरमो) कथारा निवासी बिदु देवी की मौत पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने संज्ञान लिया

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 09:58 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:58 PM (IST)
बिदु देवी की मौत पर अनुसूचित जाति आयोग ने लिया संज्ञान
बिदु देवी की मौत पर अनुसूचित जाति आयोग ने लिया संज्ञान

कथारा (बेरमो) : कथारा निवासी बिदु देवी की मौत पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने संज्ञान लिया है। बीते दो जून-2021 को कथारा दो नंबर कालोनी स्थित श्रमिक नेता राजू रविदास के आवास में सामूहिक हमले के दौरान की गई मारपीट से उनकी 60 वर्षीय बहन बिदु देवी मौत हो गई थी। शनिवार की शाम आयोग के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अरुण हलधर ने कथारा पहुंचकर उस घटनाक्रम की जानकारी ली। साथ ही सामूहिक हमले के सभी आरोपितों को कड़ी सजा दिलाने का आश्वासन दिया। उन्होंने मृतका के आश्रित को अनुग्रह राशि के रूप में साढ़े आठ लाख रुपये सहित पेंशन व सरकारी नौकरी दिलाने की घोषणा की। उनके साथ राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के निदेशक सुनील सिंह, रिसर्च आफिसर एसके सिंह, एससी-एसटी काउंसिल के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष ब्रजकिशोर राम, बोकारो जिला के उपायुक्त कुलदीप चौधरी, एसपी चंदन कुमार झा, बेरमो के एसडीएम अनंत कुमार एवं एसडीपीओ सतीशचंद्र झा भी थे।

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष हलधर ने कहा कि जिस तरह की घटना यहां हुई थी, वह काफी दुखद है। पुलिस की जांच में यह स्पष्ट हो चुका है कि उस घटना में हत्या करने की नीयत से आरोपितों ने प्रहार नहीं किया था। फिर भी बिदु देवी की मौत हो गई थी। उस तरह की घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो, इसलिए दोषियों को कड़ी सजा दिलाई जाएगी। एकजुट होकर किसी पर हमला करना और जातिसूचक शब्द बोलना, अपराध है। इसलिए यहां घटित घटना के संदर्भ में अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति अत्याचार एक्ट के तहत भी मामला किया गया दर्ज है।

जांच के क्रम में पीड़ित परिवार व प्रशासन की बात मैच कर रही है। पुलिस ने पूरी ईमानदारी से काम करते हुए आरोपितों को जेल भेजने का काम किया है। उन सभी को फास्ट ट्रैक कोर्ट से कड़ी सजा दिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी पर भी अनुसूचित जाति के लोगों पर कोई दबंग व्यक्ति अत्याचार नहीं कर सकता। अगर वैसा कहीं हो तो जानकारी आयोग को दी जाए। आरोपित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई कराई जाएगी।

मौके पर एससी-एसटी काउंसिल के कथारा प्रभारी ओमप्रकाश पासवान, गोमिया के सीओ संदीप अनुराग टोपनो, बीडीओ कपिल कुमार, बोकारो थर्मल थाना प्रभारी रवींद्र कुमार सिंह, गोमिया सर्किल के पुलिस इंस्पेक्टर मनोज कुमार गुप्ता, कथारा ओपी प्रभारी बबुआनंद भगत एवं श्रमिक नेता राजू रविदास सहित रमेश रविदास, छोटन राम, दिलीप कुमार, रामेश्वर कुमार मंडल आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी