वार्ता के बाद डीवीसी प्लांट में कोयला आपूर्ति शुरू

भंडारीदह (बेरमो) : चंद्रपुरा स्थित डीवीसी प्लांट सीटीपीएस के उप महाप्रबंधक प्रशासन आरआर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 09:00 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 09:00 PM (IST)
वार्ता के बाद डीवीसी प्लांट में कोयला आपूर्ति शुरू
वार्ता के बाद डीवीसी प्लांट में कोयला आपूर्ति शुरू

भंडारीदह (बेरमो) : चंद्रपुरा स्थित डीवीसी प्लांट सीटीपीएस के उप महाप्रबंधक प्रशासन आरआर पांडेय के साथ भंडारीदह में शनिवार को डुमरी विधायक जगरनाथ महतो के साथ वार्ता हुई, जिसके बाद बीते दो दिनों से प्लांट में ठप कोल ट्रांसपोर्टिंग फिर से चालू कर दी गई। बता दें कि बेरमो कोयलांचल की विभिन्न कोयला परियोजनाओं से चंद्रपुरा थर्मल पावर स्टेशन (सीटीपीएस) को कोयला की आपूर्ति सड़क मार्ग से हाइव डंपरों के माध्यम से की जाती है। कोल ट्रांसपोर्टिंग में जुड़ी ट्रांसपोर्ट कंपनियों सहित हाइवा आनरों ने बीते गुरुवार से ही ट्रांसपोर्टिंग बंद कर दी थी। इसके पीछे तर्क यह दिया गया था कि विभिन्न कोलियरियों से कोयला उठाव कर रहे हाइवा डंपर जब सीटीपीएस प्लांट पहुंचता है तो वहां कमजोर नेटवर्क की वजह से जीपीआरएस ट्रैक नहीं होने पर गाड़ियों को खड़ा कर दिया जा रहा था। जीपीआरएस ट्रे¨कग के लिए लोड गाड़ियों को इधर-उधर दौड़ाया जाता था। इससे हाइवा आनरों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा था।

कोयला ट्रांसपोर्टिंग बंद होने से डीवीसी प्लांट में भी कोयले का भारी अभाव हो गया था। पावर प्लांट में इसका असर बीते शुक्रवार से ही दिखने लगा था। बिजली उत्पादन घटने की नौबत भी आ गई थी। इस गंभीर समस्या को लेकर डीवीसी अधिकारियों ने डुमरी विधायक की उपस्थिति में हाइवा आनरों सहित ट्रांसपोटर्स से वार्ता कर समाधान निकाला। डीवीसी के पास शनिवार तक का ही कोयला है। यदि कोयला ट्रांसपोर्टिंग शुरू नहीं होती है तो रविवार को सीटीपीएस की एक यूनिट बंद करनी पड़ती।

वार्ता में यह तय हुआ कि जबतक जीपीआरएस नेटवर्क दुरुस्त नहीं होता तबतक सीआईएसएफ के चेक पोस्ट से भंडारीदह तक कहीं भी नेटवर्क वाले स्थान से ही गाड़ियों को ट्रैक कर कोयला अनलोड कराने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। एक भी गाड़ी जीपीआरएस ट्रे¨कग को लेकर अनलो¨डग में खड़ी नहीं रहेगी। इसको लेकर उच्च अधिकारियों से बात कर पूर्व की भांति अनलो¨डग सिस्टम को चालू करने पर भी बल दिया गया। उपमहाप्रबंधक ने विधायक को आश्वस्त कराया कि डीवीसी प्रबंधन हाइवा आनरों की समस्या का पूरा ख्याल रखेगा। उन्होंने ऑनरों को प्लांट गेट में इंट्री से लेकर अनलो¨डग में देरी होने पर उनसे सीधा संपर्क करने को कहा। आनरों ने विभिन्न समस्याओं को लेकर प्रबंधन को मांगपत्र भी सौंपा। वार्ता में दौलत महतो, लोकेश्वर महतो, हाइवा एसोसिएशन के अध्यक्ष मंटू नायक, गुलेश्वर महतो, युगल साव, रामू महतो आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी