आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों निजी स्कूलों में दाखिला कराएगा विभाग

बोकारो शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत जिले के मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में गरीब व अभिव

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 12:11 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 12:11 AM (IST)
आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों निजी स्कूलों में दाखिला कराएगा विभाग
आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों निजी स्कूलों में दाखिला कराएगा विभाग

बोकारो : शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत जिले के मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में गरीब व अभिवंचित वर्ग के बच्चों के नामांकन की प्रक्रिया जारी है। शिक्षा विभाग मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों की प्रवेश कक्षा में बच्चों का दाखिला सुनिश्चित कराएगा। विभाग ने ऐसे 228 बच्चों का चयन किया है। प्रथम चरण में इनका दाखिला होगा।

------क्या है योजना

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत शिक्षा विभाग जिले के गरीब व अभिवंचित वर्ग के बच्चों का दाखिला मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों की प्रवेश कक्षा में दाखिला कराएगा। यहां विद्यार्थियों को प्रवेश कक्षा से आठवीं तक की निश्शुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। निजी विद्यालयों में इन्हें गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान की जाएगी। शिक्षा के माध्यम से इन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की दिशा में काम किया जाएगा।

-----दूसरे चरण में 356 बच्चों का होगा नामांकन

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी विद्यालयों की प्रवेश कक्षा में दाखिले को लेकर 605 बच्चों ने आवेदन दिया था। इनमें से त्रुटि पाए जाने पर 21 आवेदन को रद कर दिया गया। पहले चरण में नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद विभाग दूसरे चरण की प्रक्रिया प्रारंभ करेगा। दूसरे चरण में मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों की प्रवेश कक्षा में 356 विद्यार्थियों का दाखिला सुनिश्चित कराया जाएगा। सरस्वती शिशु विद्या मंदिर सेक्टर दो ए, सरस्वती विद्या मंदिर सेक्टर तीन सी, सरस्वती शिशु विद्या मंदिर सेक्टर नौ डी, डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर चार, डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर छह, दिल्ली पब्लिक स्कूल, चिन्मय विद्यालय, मिथिला एकेडमी पब्लिक स्कूल, आदर्श विद्या मंदिर, डीएवी पब्लिक स्कूल दुगदा आदि में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्रवेश कक्षा में गरीब व अभिवंचित वर्ग के बच्चों का दाखिला सुनिश्चित कराया जा रहा है। वर्जन

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत जिले के मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों की प्रवेश कक्षा में गरीब व अभिवंचित वर्ग के बच्चों का दाखिला सुनिश्चित कराया जा रहा है। पहले चरण में 228 बच्चों का दाखिला सुनिश्चित कराया जा रहा है। दूसरे चरण में निजी विद्यालयों की प्रवेश कक्षा में 356 बच्चों का नामांकन कराया जाएगा।

रेणुका तिग्गा, जिला शिक्षा अधीक्षक

chat bot
आपका साथी