निजी अस्पताल में इलाज करा सकेंगे कोरोना संक्रमित

बोकारो जिले में कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण को देखते सुविधा युक्त सभी निजी अस्पतालों में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 12:15 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 12:15 AM (IST)
निजी अस्पताल में इलाज करा सकेंगे कोरोना संक्रमित
निजी अस्पताल में इलाज करा सकेंगे कोरोना संक्रमित

बोकारो : जिले में कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण को देखते सुविधा युक्त सभी निजी अस्पतालों में संक्रमित मरीजों का इलाज करने की इजाजत प्रशासन ने दी है। इसके लिए सभी निजी अस्पताल में 50 फीसद बेड कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आरक्षित रहेंगे। यह निर्देश मंगलवार को उपायुक्त राजेश सिंह ने निजी अस्पताल प्रबंधकों के साथ हुई बैठक में दिया। उपायुक्त ने कहा कि सरकार के निर्णय के आलोक में सभी निजी अस्पताल प्रबंधकों को अपने-अपने अस्पतालों में 50 फीसद बेड कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए रखना है, जिसमें कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए उक्त अस्पतालों में सारी सुविधा उपलब्ध करानी होगी। ताकि किसी भी कोविड मरीज को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। उपायुक्त ने कहा कि जिले में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। सरकारी अस्पताल में भर्ती नहीं होने वाले मरीजों के लिए निजी अस्पताल का विकल्प दिया गया है, जो मरीज जिले के प्रमुख निजी अस्पतालों में भर्ती होना चाहते है वे स्वेच्छा से भर्ती हो सकते है, लेकिन उन्हें भर्ती से पूर्व सिविल सर्जन से आदेश लेना होगा। साथ ही, सभी निजी अस्पताल के प्रबंधकों को कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करना होगा। इसके साथ ही सरकार से तय दर पर ही मरीज का इलाज करना होगा। बैठक के दौरान चास एसडीओ शशिप्रकाश सिंह, डॉ. सौरभ कुमार, डॉ. उत्तम कुमार सहित जिले के निजी अस्पतालों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

----------------------- निजी अस्पतालों का नियमित होगा निरीक्षण : निजी अस्पतालों को कोविड-19 संक्रमित मरीज इलाज करने की अनुमति के साथ जिला प्रशासन द्वारा एक पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो हर तीन दिनों में सभी निजी अस्पतालों का निरीक्षण करेगी। किसी भी तरह की खामी पाए जाने पर संबंधित अस्पताल पर कार्रवाई की जाएगी। सरकार द्वारा जारी दर से ज्यादा कोई भी अस्पताल मरीज से शुल्क नहीं ले सकते हैं। ऐसा करने पर भी कार्रवाई का प्रावधान किया गया है। सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार पाठक ने बताया कि निजी अस्पतालों की लगातार निगरानी की जाएगी। वैसे निजी अस्पतालों को ही अनुमति दी गई है, जिसके पास तमाम सुविधाएं मौजूद हैं।

----

कोविड-19 का सेकंड स्ट्रेन बहुत ही खतरनाक : बोकारो जनरल अस्पताल के कोविड-19 स्पेशलिस्ट डॉ. उत्तम कुमार ने बताया कि कोरोना का सेकंड स्ट्रेन बहुत ही खतरनाक है, जिसमें कोरोना वायरस ने अपनी क्षमता को बढ़ा लिया है। यह बहुत ही खतरनाक हो सकता है। इसके लिए सभी लोगों को हमेशा घर से बाहर निकलने पर मास्क का प्रयोग, शारीरिक दूरी का पालन एवं समय-समय पर अपने हाथों को सैनिटाइज करना जरूरी है, तभी हम इस वैश्विक महामारी के संक्रमण को रोक सकते हैं।

chat bot
आपका साथी