कल्याणी फाटक पर बड़ा हादसा टला

भंडारीदह (बेरमो) : धनबाद रेल मंडल के गोमो-बरकाकाना रेल खंड अंतर्गत कल्याणी रेलवे फाटक पर सोमवार की श

By Edited By: Publish:Tue, 26 Jul 2016 01:01 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jul 2016 01:01 AM (IST)
कल्याणी फाटक पर बड़ा हादसा टला

भंडारीदह (बेरमो) : धनबाद रेल मंडल के गोमो-बरकाकाना रेल खंड अंतर्गत कल्याणी रेलवे फाटक पर सोमवार की शाम को स्कूल बस व रेल गाड़ी की सीधी टक्कर होने से बच गई। रेल गाड़ी के चालक ने सूझ-बूझ का परिचय देते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगाकर कल्याणी गेट के पास रेल गाड़ी को रोक दिया अन्यथा बस में सवार लगभग 20 बच्चे रेल दुर्घटना के शिकार हो जाते। रेलवे चालक ने कल्याणी रेल फाटक में उतरकर ड्यूटी में तैनात ट्रैक मैन सुमन कुमार को जमकर डांट पिलाई। इसके बाद इस घटनाक्रम की जानकारी विभाग के वरीय अधिकारियों को वायरलेस पर दी। स्कूल बस फुसरो के एक स्कूल से लगभग 20 बच्चों को लेकर कल्याणी व कारीपानी जा रही थी। बताया जाता है की शाम चार बजे के आसपास भंडारीदह से फुसरो की तरफ रेल इंजन गुजरा। इंजन गुजरने के तुरंत बाद ट्रैक मैन ने स्कूल बस पार कराने हेतु रेलवे फाटक खोल दिया। इसी क्रम में फुसरो से भंडारीदह की तरफ जा रही रेलवे रैक जिसमें कोयला लदा था दूसरी साउथ लाइन पर आ गई। क्वार्टर सिग्नल के पास उक्त रेल के चालक ने जब बस को फाटक पार करते देखा तो इमरजेंसी ब्रेक लगाकर फाटक के पास आते आते ट्रेन को रोक दी, जिससे बड़ा हादसा टल गया।

बताया जाता है कि कल्याणी रेलवे फाटक से होकर सीसीएल की कोल ट्रांसपोर्टिंग होती है। आये दिन यहां जाम की स्थिति बनी रहती है। लोगों की सुविधा को देखते हुए ट्रैक मैन गेट को आधा खुला रखता है। यहां कार्यरत दूसरे ट्रैक मैन संतोष कुमार ने बताया कि जाम की स्थिति को देखते हुए यहां रेलवे के प्राइवेट नंबर के हिसाब से गेट को बंद कर पाना मुश्किल होता है। रेल इंजन देखकर ही गेट को लगाया जाता है, अन्यथा काफी देर तक जाम की स्थिति बन जाती है।

बता दें कि यहां ट्रैक मैन भी नियमों का उल्लंघन कर रहा है। अगर यह स्थिति बरकार रही तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। बताया जाता है कि इस फाटक को दिन में ट्रेन की सीटी और रात को लाइट देख कर ही आफन फानन में बंद किया जाता है। यहां ओवरब्रिज की मांग काफी दिनों से की जा रही है।

chat bot
आपका साथी