नशा मुक्त समाज का संकल्प लेकर दौड़े युवा

जागरण संवाददाता ऊधमपुर युवा वर्ग नशों से दूर रहे अपनी ऊर्जा को सकारात्मक कार्यो में लगाए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Jul 2019 08:37 AM (IST) Updated:Mon, 08 Jul 2019 08:37 AM (IST)
नशा मुक्त समाज का संकल्प लेकर दौड़े युवा
नशा मुक्त समाज का संकल्प लेकर दौड़े युवा

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : युवा वर्ग नशों से दूर रहे, अपनी ऊर्जा को सकारात्मक कार्यो में लगाए, इसके लिए रविवार को डोगरा क्रांति दल और पैंथर्स पार्टी की ओर से रविवार को सातवीं मैराथन करवाई गई जो सुबह 6:30 बजे रिट्टी से शुरू होकर बारटा में संपन्न हुई।

मैराथन में राजेश सिंह ने सबसे तेज दौड़ कर 5100 रुपये का पहला पुरस्कार जीता।

दूसरे स्थान पर रहने वाले सुनील शर्मा 3100 रुपये तीसरे स्थान पर रहने वाले मोहिदर कुमार को 2100 रुपये देकर सम्मानित किया। मैराथन में तकरीबन 250 युवाओं ने हिस्सा लिया।

इस मौके पर पूर्व विधायक एवं पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष बलवंत सिंह मनकोटिया ने कहा कि नशे को जड़ से खत्म करना हमारी प्राथमिकता है। इसके जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं।

डोगरा क्रांति दल की ओर आयोजित इस मैराथन में पैंथर्स पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एव डोगरा क्रांति दल के मुख्य संरक्षक बलवंत सिंह मनकोटिया विशेष रूप से शामिल हुए।

गैर सरकारी संगठन डोगरा क्रांति दल के अध्यक्ष प्रधान सुरजीत सिंह की देखरेख में आयोजित इस मैराथन में युवा नशे के खिलाफ और नशा मुक्त समाज का संकल्प लेकर एक साथ दौड़े।

---------------

नशा बन चुका है बड़ी समस्या

मैराथन को शुरू करने से पहले मनकोटिया ने युवाओं से कहा कि नशा मौजूदा समय में समाज की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है। नौजवान आए दिन इसका शिकार होकर मौत के मुंह में जा रहे हैं और अपनी जिदगियों को बर्बाद कर रहे हैं।

----------------

तीन साल में हेरोइन का बढ़ा नशा

पिछले तीन साल से जिले में चिट्टा (हेरोइन) का जाल युवाओं को तेजी फांस रहा है। देश व राज्य को खोखला करने के लिए पड़ोसी मुल्क एक साजिश के तहत साजिशन ऐसा कर रहे हैं ताकि देश और राज्य के युवा इस नशीली लत में फंस कर तबाह हो जाएं।

-------------------

जागरूकता से ही खत्म होगा नशा

मनकोटिया ने कहा कि नशे से बचने का एक मात्र तरीका जागरूकता है। जिसके लिए इस तरह के कार्यक्रम और जागरूकता अभियान बेहद जरूरी हैं क्योंकि इससे ही समाज को नशा मुक्त बनाया जा सकता है। उन्होंने सभी गैर राजनीतिक व राजनीतिक संगठनों को नशे के खिलाफ राजनीति से ऊपर उठकर एक साथ आने की अपील की।

-------------------

सभी करें प्रयास तभी रुकेगा नशा

मनकोटिया ने कहा कि नशे के खिलाफ जागरूकता के लिए पिछले कई महीनों से वह घर घर जाकर युवाओं व लोगों को नशे के दुष्परिणामों जागरूक कर रहे हैं। इसी कड़ी में मैराथन के साथ रैलियां भी आयोजित की जा रही है। आज सातवीं मैराथन आयोजित की गई है। नशे के खिलाफ जमीनी स्तर पर काम किया जा रहा है। मनकोटिया ने युवाओं के लिए खेलने के लिए मैदान बनाने और बालीबाल नेट एवं अन्य खेलने का सामान वितरित करने का भी ऐलान किया।

chat bot
आपका साथी