भूमि कटाव से दुकानों, जमीन को खतरा

जागरण संवाददाता ऊधमपुर हाल ही में हुई बारिश से नदी-नालों का स्तर बढ़

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Aug 2019 09:06 AM (IST) Updated:Wed, 21 Aug 2019 09:06 AM (IST)
भूमि कटाव से दुकानों, जमीन को खतरा
भूमि कटाव से दुकानों, जमीन को खतरा

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : हाल ही में हुई बारिश से नदी-नालों का स्तर बढ़ने के अलावा कुछ जगहों पर भूमि कटाव से नुकसान का खतरा बना हुआ है। अंबालैड निवासी उत्तम सिह पुत्र अनंत राम की जमीन में भारी बारिश से भूमि कटाव हो गया है। उत्तम ने इसके लिए सड़क को चौड़ा करने के लिए की गई कटाई को जिम्मेदार ठहराया है। उसने बताया कि इस संबंध में वह राजस्व विभाग व पीडब्ल्यूडी को अवगत करवा चुके हैं। मगर किसी ने कुछ नहीं किया।

उत्तव व उनके परिवार के सदस्य सुरिद्र सिह ने बताया कि हरतेयान अंबालैड में पीडब्ल्यूडी ने 15 माह पहले सड़क चौड़ी बनाने के लिए कटाई की थी मगर इसके बाद कोई सुरक्षा दीवार नहीं बनाई। इससे बरसात के मौसम में भूमि कटाव अधिक होता है। इस वजह से उनकी एक दुकान क्षतिग्रस्त हो चुकी है और उसका मुआवजा आज तक नहीं मिला है। बारिश से तकरीबन 5 कनाल जमीन में कटाव होने लगा है। इसके साथ ही नई दुकानों जिसमें प्रोविजन स्टोर चल रहा है, में भी दरारे आई है। यदि यह दीवार गिरी तो उनका लाखों का नुकसान होगा।

उन्होने कहा कि वह रामनगर में राजस्व विभाग के अधिकारियों को कई बार बता चुके हैं, मगर आज तक कुछ नहीं हुआ। हाल ही में पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को स्थिति से अवगत कराया। अधिकारियों ने भूमि कटाव को रोकने के लिए सुरक्षा दीवार जल्द बनाने का आश्वासन तो दिया मगर पूरी जमीन में हुए कटाव से हुए नुकसान को लेकर राजस्व विभाग के पास जाने को कहा। उन्होंने राजस्व विभाग और प्रशासन से मौके पर आकर स्थिति का जायजा लेकर उचित कदम उठाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी