किसी दूसरे को न दें एटीएम का पिन नंबर

जागरण संवाददाता ऊधमपुर एसबीआई आरसेटी और एफएलसी की ओर से बुधवार को चनुंता ब्लॉक क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 May 2019 11:54 PM (IST) Updated:Thu, 09 May 2019 06:31 AM (IST)
किसी दूसरे को न दें एटीएम का पिन नंबर
किसी दूसरे को न दें एटीएम का पिन नंबर

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर: एसबीआई आरसेटी और एफएलसी की ओर से बुधवार को चनुंता ब्लॉक के पंजग्रांई गांव में वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित किया गया, जिसमें लोगों को वित्तीय लेनदेन से जुड़ी सावधनियों के साथ ही विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाएं के बारे में जानकारी दी गई।

एफएलसी के काउंसलर काका राम ने शिविर में आए ग्रामीणों को बैंक की जमा व ऋण योजनाओं के साथ ही सामाजिक सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी दी। जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, केसीसी के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने सभी को एटीएम कार्ड व इससे प्रयोग को लेकर सावधानियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने लोगों को किसी भी सूरत में किसी के साथ भी अपने कार्ड का नंबर और पिन नंबर तथा मोबाइल पर आने वाले ओटीवी साझा न करने को कहा। उन्होंने फोन से धोखाधड़ी करने वाले अक्सर खुद को बैंक का कर्मचारी बता कर यह जानकारियां लेकर लोगों के खातों से पैसे निकलवा लेते हैं। इस ठगी से बचने के लिए अपने कार्ड नंबर, पिन नंबर और ओटीपी कभी किसी को न बताएं।

इस अवसर पर आरसेटी के अंकुश कुमार ने लोगों को आरसेटी की ओर से संचालित की जाने वाली कौशल विकास कार्यक्रम प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में जागरूक किया। इस अवसर पर सरपंच पंजग्रांई करतार चंद सहित अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी