पुलिसकर्मी और ढ़ाबे वाला कोरोना पॉजिटिव, 33 क्वारंटाइन

जागरण संवाददाता ऊधमपुर जिला में कोरोना संक्रमितों का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को दो और कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इसमें से एक ढाबा चलाने वाला है जबकि दूसरा पुलिस कर्मी है। दोनों को ही आइसोलेशन के लिए ऊधमपुर जिला अस्पताल में भेज दिया है। इसके साथ ही दोनों के ही परिवार और करीबी 33 लोगों के सैंपल कोरोना जांच के लिए लिए गए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 01:01 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 06:20 AM (IST)
पुलिसकर्मी और ढ़ाबे वाला कोरोना पॉजिटिव, 33 क्वारंटाइन
पुलिसकर्मी और ढ़ाबे वाला कोरोना पॉजिटिव, 33 क्वारंटाइन

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : जिला में कोरोना संक्रमितों का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को दो और कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इसमें से एक ढाबा चलाने वाला है, जबकि दूसरा पुलिस कर्मी है। दोनों को ही आइसोलेशन के लिए ऊधमपुर जिला अस्पताल में भेज दिया है। इसके साथ ही दोनों के ही परिवार और करीबी 33 लोगों के सैंपल कोरोना जांच के लिए लिए गए। इसके साथ इन सभी 33 लोगों को प्रशासनिक क्वारंटाइन कर दिया गया है।

कोरोना संक्रमण को लेकर बढ़ रही जांच के साथ कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या भी बढ़ रही है। अभी तक ज्यादातर मामले व्यवस्थित प्रक्रिया के तहत अन्य राज्यों से घर वापिसी कर रहे लोगों में से पाए गए। मगर मंगलवार को एक पुलिस कर्मी और एक ढ़ाबे वाले की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ ही दोनों को ऊधमपुर जिला अस्पताल में आइसोलेशन व उपचार के लिए भेज दिया गया है।

कोरोना पॉजिटिव पाए गए दो लोगों में संगूर का रहने वाला एक पुलिस कर्मी है जो क्वारंटाइन सेंटर में ड्यूटी पर तैनात था। जबकि दूसरा जखैनी इलाके मे ढ़ाबा चलाता है। कोरोना महामारी में प्रथम पंक्ति के योद्धाओं के नियमित अंतराल पर लिए जाने वाले टेस्टों के तहत पुलिस कर्मी का टेस्ट भी लिया गया। जबकि ढ़ाबे वाले का टेस्ट फूड हैंडर्स के लिए की जा रही रैंडम सैंपलिग के दौरान किया गया। इन दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इन दोनों के परिवार के और करीबी संपर्क में 33 लोगों के सैंपल लेने के साथ इन सभी को प्रशासनिक क्वारंटाइन में भेज दिया गया है।

इसमें से पुलिस कर्मी के परिवार के 17 सदस्यों को हाई रिस्क कांटेक्ट श्रेणी में रख कर सैंपल लिए गए हैं। जबकि 4 करीबी संपर्क को लो रिस्क कांटेक्ट श्रेणी में रख कर सैंपल लिए गए हैं। वहीं, ढाबे वाले के परिवार के 9 लोगों के हाई रिस्क कांटेक्ट के तौर पर और तीन करीबी संपर्क वाले लोगों को लो रिस्क कांटेक्ट के तौर पर सैंपल लिए गए हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आने की प्रार्थना कर रहा है। मगर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने सभी लोगों के कांटेक्ट ट्रेसिग की प्रक्रिया शुरु कर दी है, ताकि यदि दोनों में से किसी भी परिवार का सदस्य या अन्य कोई करीब पॉजिटिव पाया जाए तो उनका जल्द पता लगा कर उनकी सैंपलिग की जा सके।

वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने सैंपलिग की प्रक्रिया मंगलवार को भी जारी रखी। मंगलवार को ऊधमपुर में कुल मिला कर 230 लोगों के सैंपल लिए गए। जिसमें से 195 सैंपल जिला अस्पताल ऊधमपुर में लिए और 35 सैंपल स्वास्थ्य की मोबाइल सैंपलिग युनिट ने लिए।

---

ऊधमपुर में बड़े पैमाने पर की जा रही सैंपलिग की वजह से कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। खाने पीने का सामान बेचने वाले फूड हेंडलर्स के अनिवार्य रूप से टेस्ट कराने के साथ रैंडम सैंपलिग की जा रही है। जिला में अभी तक 12 हजार से ज्यादा टेस्ट लिए जा चुके हैं। कोरोना माहामारी के मद्देनजर लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग की मदद से अधिक से अधिक सैंपलिग करवा रहा है। दोनों पॉजिटिव मामलों में एचआरसी और एलआरसी कांटेक्ट ट्रेस कर उनको प्रशासनिक क्वारंटाइन में भेज दिया है। बढ़ती जांच के साथ कोरोना संक्रमण के मामले मिलना स्वाभिक बात है। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अपना काम कर रहे हैं।

- डॉ. पियूष सिगला, डीसी ऊधमपुर

chat bot
आपका साथी