शिवखोड़ी में प्राकृतिक गुफा से नहीं होंगे दर्शन

संवाद सहयोगी, पौनी : आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी भवन के निकट पत्थर गिरने की आशंका को द

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Jul 2018 11:19 PM (IST) Updated:Mon, 23 Jul 2018 11:19 PM (IST)
शिवखोड़ी में प्राकृतिक गुफा से नहीं होंगे दर्शन
शिवखोड़ी में प्राकृतिक गुफा से नहीं होंगे दर्शन

संवाद सहयोगी, पौनी : आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी भवन के निकट पत्थर गिरने की आशंका को देखते हुए स्थानीय प्रशासन द्वारा प्राकृतिक गुफा से श्रद्धालुओं के दर्शन की आवाजाही को बंद कर दिया गया है। अब श्रद्धालु नई गुफा से भोले बाबा के दर्शन करने के लिए अंदर जाएंगे और दर्शन करने के बाद नई गुफा से ही बाहर आएंगे। इससे पहले श्रद्धालु प्राकृतिक गुफा से भोले बाबा के दर्शन करने के लिए अंदर जाते थे और नई गुफा से बाहर लौटते थे।

शिवखोड़ी भवन के निकट दो बार पत्थर गिरने की घटना सामने आई है, जिसमें पहली बार पांच श्रद्धालु गंभीर रूप से घायल हुए थे। जबकि इसी जुलाई महीने के पहले सप्ताह में हुए हादसे में किसी को गंभीर चोटें नहीं आई थी। क्योंकि बारिश के चलते बोर्ड प्रशासन ने श्रद्धालुओं को गुफा में जाने से रोक रखा था।

शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड के वाइस चेयरमैन एवं डीसी रियासी प्रसन्ना रामास्वामी ने बताया कि आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। बरसात के मौसम में सियाड़ बाबा के अलावा शिवखोड़ी में भी पत्थर गिरने की घटनाएं सामने आई हैं। भविष्य में इस प्रकार की घटनाएं न हों, इसको लेकर बोर्ड प्रशासन की तरफ से ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। जब तक बरसात का मौसम संपन्न नहीं होता तब तक शिवखोड़ी में प्राकृतिक गुफा बंद रहेगी। श्रद्धालुओं के लिए नई गुफा 24 घंटे खुली है। श्रद्धालु जब चाहे दर्शन के लिए नई गुफा से अंदर जा सकते हैं। इसके अलावा श्रद्धालुओं के पूजा में बैठने के लिए भी खास प्रबंध किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी