रियासी में रामलीला मंचन की रिहर्सल शुरू

रियासी में रामलीला मंचन के अपने गौरवशाली इतिहास और परंपरा को निभाते हुए आगामी नवरात्र में श्री दुर्गा नाटक मंडली रामलीला का 131 वा मंचन करेगी। जम्मू संभाग के रियासी जिले में नवरात्र के दौरान रामलीला मंचन करने की परंपरा कई सालों से चली आ रही है। इस परंपरा को दुर्गा मंडली रियासी बखूबी निभा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 06:02 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 06:02 PM (IST)
रियासी में रामलीला मंचन की रिहर्सल शुरू
रियासी में रामलीला मंचन की रिहर्सल शुरू

संवाद सहयोगी, रियासी : रियासी में रामलीला मंचन के अपने गौरवशाली इतिहास और परंपरा को निभाते हुए आगामी नवरात्र में श्री दुर्गा नाटक मंडली रामलीला का 131 वा मंचन करेगी। जम्मू संभाग के रियासी जिले में नवरात्र के दौरान रामलीला मंचन करने की परंपरा कई सालों से चली आ रही है। इस परंपरा को दुर्गा मंडली रियासी बखूबी निभा रही है।

रामलीला मंचन की तैयारियों को लेकर वीरवार को श्री राम भवन में मंडली प्रधान संजीव खजूरिया की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें संजीव खजूरिया ने कहा कि मंचन के लिए मंडली पूरी तरह से तैयार हैं और रामलीला मंचन की रिहर्सल भी शुरू हो गई है। बैठक में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मंच की रूपरेखा पर भी विचार-विमर्श किया गया।

इस अवसर संजीव खजूरिया ने कहा कि पिछले वर्ष कोरोना का प्रकोप ज्यादा था, लेकिन इसके बावजूद बचाव की सभी हिदायतों का पालन करते हुए न केवल रामलीला मंचन किया गया था बल्कि श्री ज्वाला जी से माता की ज्योत मंचन स्थल पर स्थापित करने के अलावा दशहरा की परंपरा भी निभाई गई थी। बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी है। इसलिए कोशिश रहेगी कि इस बार का मंचन बीते वर्ष से बेहतर हो सके। उन्होंने कहा कोरोना के मद्देजनर मंचन में मंडली के सदस्यों के अलावा दर्शकों की सुरक्षा के मद्देनजर सभी जरूरी हिदायतों का पालन और इंतजाम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रियासी में वर्ष 1890 में शुरू हुई रामलीला को लेकर मंडली तथा स्थानीय लोगों में इस कदर उत्साह और जोश रहता है कि उनके लिए नवरात्र का प्रत्येक दिन बड़ा उत्सव बन जाता है।

chat bot
आपका साथी