महाशिवरात्रि मेले की तैयारियां मुकम्मल, उद्घाटन कल

ऐतिहासिक धार्मिक तीर्थ स्थल शिवखोड़ी के आधार शिविर रनसू में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। वीरवार को मेले का आगाज हो जाएगा। इसमें काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर भोले बाबा के दर्शन करेंगे। मेले को लेकर अभी से काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचना शुरू हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Feb 2020 01:48 AM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 01:48 AM (IST)
महाशिवरात्रि मेले की तैयारियां मुकम्मल, उद्घाटन कल
महाशिवरात्रि मेले की तैयारियां मुकम्मल, उद्घाटन कल

संवाद सहयोगी, पौनी : ऐतिहासिक धार्मिक तीर्थ स्थल शिवखोड़ी के आधार शिविर रनसू में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। वीरवार को मेले का आगाज हो जाएगा। इसमें काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर भोले बाबा के दर्शन करेंगे। मेले को लेकर अभी से काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचना शुरू हो गए हैं।

शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड की वाइस चैयरमेन व डीसी रियासी इंदु कंवल चिब ने बताया कि मेले का उद्घाटन डिवीजनल कमीश्नर जम्मू संजीव कुमार वर्मा करेंगे। महाशिवरात्रि मेले में श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसको लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारी रनसू में डेरा डाले हुए हैं। मेले में सुरक्षा व श्रद्धालुओं के रहने-खाने के प्रबंध बोर्ड द्वारा कर लिए गए हैं। गुफा में भोले शंकर के दर्शन के लिए सबसे पहले श्रद्धालुओं को पर्ची लेनी होगी।

इसके लिए रनसू में दो पर्ची काउंटर बनाए गए हैं। श्रद्धालु अगर रनसू में बनाए गए पहले पर्ची काउंटर से पर्ची प्राप्त नहीं कर पाते हैं तो वह थोड़ा आगे जाकर दूसरे पर्ची काउंटर से कंप्यूटराइज पर्ची हासिल कर सकते हैं। इस दौरान मेले के पहले दिन सांस्कृतिक व रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। इसके अलावा जिले के विभिन्न विभागों की तरफ से भक्तों के लिए जागरूकता प्रदर्शनी

भी लगाई जाएगी। इस दौरान रनसू से लेकर गुफा तक विभिन्न संस्थाओं की तरफ से महाशिवरात्रि मेले में पहुंचने वाले भक्तों की सुविधा के लिए लंगर लगवा दिए हैं। महाशिवरात्रि मेला 20 से 22 फरवरी तक चलेगा।

---

मेले की तैयारियों को दिया अंतिम रूप

डीसी रियासी इंदु कंवल चिब ने रनसू में लगने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले को लेकर मंगलवार को एक बार फिर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें शिवरात्रि पर लगने वाले तीन दिवसीय मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को प्रत्येक सुविधा मुहैया कराने के लिए कहा गया। डीसी ने कहा देशभर से भोले बाबा के दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को प्रत्येक सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी