जगमगाने लगा मां वैष्णो देवी का दरबार

संवाद सहयोगी कटड़ा आगामी 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले पवित्र शारदीय नवरात्र की तैयारी म

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Oct 2020 05:05 AM (IST) Updated:Fri, 16 Oct 2020 05:05 AM (IST)
जगमगाने लगा मां वैष्णो देवी का दरबार
जगमगाने लगा मां वैष्णो देवी का दरबार

संवाद सहयोगी, कटड़ा : आगामी 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले पवित्र शारदीय नवरात्र की तैयारी में विश्व प्रसिद्ध स्थल मां वैष्णो देवी का भवन जगमगाने लगा है। भवन परिसर में जगह-जगह विशाल स्वागत द्वार बनाए गए हैं, जिनमें इंडिया गेट का स्वागत द्वार भी शामिल है, वहीं मां वैष्णो देवी की स्वर्ण युक्त प्राचीन गुफा परिसर के साथ ही कृत्रिम गुफाओं के परिसर को विदेशी फल-फूलों से सजाया जा रहा है। वैष्णो देवी भवन के साथ ही भवन मार्ग पर प्रसिद्ध आद्क्वांरी मंदिर में रंग-बिरंगी रोशनी की छटा देखते ही बन रही है। भव्य सजावट लगातार जारी है। आधार शिविर कटड़ा में भी जम्मू मार्ग के साथ ही मुख्य बस अड्डा व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर विशाल स्वागत द्वार बनाने का काम जोरों पर है। साफ-सफाई निरंतर जारी है। सभी कार्य नवरात्र शुरू होने से पहले पूरे कर लिए जाएंगे। घोड़ा, पिट्ठू तथा पालकी की सेवा शुरू

देशभर से मां वैष्णो देवी के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए महत्वपूर्ण मजदूर सेवा यानी कि घोड़ा, पिट्ठू तथा पालकी की सेवा वीरवार बहाल हो गई। यह सेवा फिर शुरू होने से मजदूर खुश हैं, वहीं श्रद्धालुओं ने भी राहत की सांस ली है।

गौरतलब है कि बीते 18 मार्च को कोरोना महामारी के चलते ऐतिहासिक मां वैष्णो देवी यात्रा स्थगित कर दी गई थी। इसे 16 अगस्त को बहाल कर दिया गया था। हालांकि हेलीकॉप्टर सेवा के साथ ही बैटरी कार सेवा व पैसेंजर केबल कार सेवा श्राइन बोर्ड द्वारा पहले से ही शुरू कर दी गई थी। श्रद्धालुओं की समस्या के साथ ही मजदूरों की परेशानी को दूर करते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने वीरवार से एक बार फिर घोड़ा, पालकी सेवा सेवा बहाल कर दी। श्रद्धालुओं ने प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी से इस सेवा का भरपूर लाभ उठाया।

chat bot
आपका साथी