केंद्रीय योजनाओं का लोगों को मिल रहा सीधा लाभ : स्मृति ईरानी

संवाद सहयोगी कटड़ा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Jan 2020 01:27 AM (IST) Updated:Mon, 20 Jan 2020 06:23 AM (IST)
केंद्रीय योजनाओं का लोगों को मिल रहा सीधा लाभ : स्मृति ईरानी
केंद्रीय योजनाओं का लोगों को मिल रहा सीधा लाभ : स्मृति ईरानी

संवाद सहयोगी, कटड़ा : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई हैं। आयुष्मान योजना, जनधन योजना, उज्ज्वला योजना सहित सभी केंद्रीय योजनाओं का लोगों को सीधा लाभ मिल रहा है। इसके साथ ही शिक्षा ढांचा मजबूत करने के लिए आइआइटी आइआइएम जैसे संस्थान केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में सरकार खोलने जा रही है, जिसका सीधा लाभ केंद्र शासित प्रदेश के लोगों को मिलेगा।

यह बातें केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने रविवार को कटड़ा के पास गांव मूरी और कटड़ा के श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के आध्यात्मिक केंद्र में स्थानीय नगरवासियों से मुलाकात के दौरान कहीं। उन्होंने गांव मूरी के पास जूनी नाले पर बनाए गए स्टील पुल का उद्घाटन किया। इसके साथ ही अन्य विकास योजनाओं को भी हरी झंडी दी। इस मौके पर अपने संबोधन में उन्होंने केंद्रीय विकास योजनाओं के बारे में लोगों को अवगत करवाया।

इस मौके पर बीडीसी चेयरमैन के साथ सरपंचों व पंचों ने गांवों के उचित विकास के लिए कई तरह की मांगें केंद्रीय मंत्री के समक्ष रखी। जिसको लेकर उन्होंने उपस्थित जिला आयुक्त को निर्देश दिए कि वह इन मांगों पर तुरंत गौर करें और उनका निवारण करें। इस मौके पर सरपंचों ने बताया कि गांव पैंथल के साथ ही सूल सीड़ा, ककड़याल, धिरती आदि में आयुष्मान योजना के तहत अधिकांश गरीब व निम्न वर्ग के लोग इस योजना से वंचित हैं। इस ओर विशेष ध्यान दिया जाए। स्मृति ईरानी ने जिला आयुक्त इंदु कंवल चिब को निर्देश दिए कि वह इसकी पूरी जांच करवाएं और सुनिश्चित करें कि योजना का लाभ गरीबों व ग्रामीणों को मिले।

दोपहर करीब 1:30 बजे स्मृति ईरानी लोगों से मिलने के लिए आधार शिविर कटड़ा की ओर रवाना हुई और कटड़ा में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के आध्यात्मिक केंद्र में स्थानीय नगरवासियों से मुलाकात की। इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष विमल इंदु के साथ ही बीडीसी चेयरमैन तथा कटड़ा ब्लॉक के सरपंचों व पंचों ने कई तरह की समस्याएं केंद्रीय मंत्री के समक्ष रखीं। उन्होंने जिला आयुक्त को समस्याओं का समाधान करने का निर्देश दिया। कटड़ा रेलवे स्टेशन पर सर्कुलर रोड बनाने का उन्होंने मौके पर ही निर्देश दिया।

इस मौके पर एसएसपी रियासी रश्मि वजीर, पूर्व राज्यमंत्री अजय नंदा, पूर्व विधायक बलदेव शर्मा, भाजपा नेता सर्फ सिंह नाग, बीडीसी चेयरमैन श्यामलाल, चंद्र मोहन शर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष विमल इंदु, उपाध्यक्ष अजय बडू के अलावा जिला प्रशासनिक अधिकारी, नगरवासी तथा ग्रामीण मौजूद थे।

दिन में करीब 3:00 बजे केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी हेलीकॉप्टर से सीधे जम्मू के लिए रवाना हो गई। हालांकि इस मौके पर मौजूद पत्रकारों ने कश्मीर में पंडितों की वापसी के साथ ही शाहीन बाग का मामला, निलंबित डीएसपी देवेंद्र सिंह आदि के साथ अन्य प्रश्नों की बौछार कर दी, लेकिन स्मृति ईरानी पत्रकारों से बचते हुए निकल गई और किसी के भी सवाल का जवाब नहीं दिया।

chat bot
आपका साथी