किश्तवाड़ के दो ब्लॉक में पंचायत चुनाव का बहिष्कार

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़ : जिले में पहले चरण के पंचायत चुनाव 17 नवंबर को होना तय हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Oct 2018 08:03 PM (IST) Updated:Mon, 29 Oct 2018 08:03 PM (IST)
किश्तवाड़ के दो ब्लॉक में पंचायत चुनाव का बहिष्कार
किश्तवाड़ के दो ब्लॉक में पंचायत चुनाव का बहिष्कार

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़ : जिले में पहले चरण के पंचायत चुनाव 17 नवंबर को होना तय हुए हैं। इसमें किश्तवाड़ के चार ब्लॉक में चुनाव होने जा रहे हैं लेकिन इनमें से दो ब्लॉक के लोगों ने चुनाव से बहिष्कार करने का फैसला कर लिया है। प्रशासनिक अधिकारियों ने क्षेत्र में डेरा डालकर लोगों की मान-मनौव्वल शुरू कर दी है।

अभी तक दो ब्लॉक मारवा और बाड़वन से एकभी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र नहीं भरा है। मडवा में 12 और बाड़वन में 7 पंचायत हैं। यहां 25 हजार वोटर हैं। कहा जा रहा है कि मारवा में बनने वाले 1200 मेगा वाड पावर प्रोजेक्ट परियोजना को लेकर नाराजगी के चलते लोगों ने बहिष्कार किया है क्योंकि जब से बुडसर परियोजना की मंजूरी मिली है तब से ही मारवा के लोग इस परियोजना को लेकर विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि परियोजना में 15 से ज्यादा गांव डूब रहे हैं। जिनके बारे में सरकार ने कोई भी फैसला नहीं किया है कि वह लोग कहां जाएंगे और किस तरीके से रहेंगे। लोगों ने कई बार किश्तवाड़ में धरना प्रदर्शन कर प्रशासन को चेतावनी दी। इनकी सुनने वाला कोई नहीं है। मारवा के गुलाम रसूल मागरे ने बताया कि इसमें डीसी किश्तवाड़ को कई बार कहा कि उनके इलाके के बारे में कोई ऐसी तरकीब निकाली जाए। जिससे परियोजना भी बने और लोग बेघर न हों, लेकिन इसमें किसी ने भी कोई ठोस कदम नहीं उठाए। एनएचपीसी ने भी लोगों को गुमराह किया। इसी के चलते वह पंचायत चुनाव से बहिष्कार कर रहे हैं। इसमें हमारे इलाके के सभी राजनीतिक दल उनका साथ दे रहे है।

सोमवार तक किसी ने भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया। इसी के चलते किश्तवाड़ प्रशासन में हलचल मच गई है। सोमवार को डीसी किश्तवाड़ अंग्रेज ¨सह राणा और एसएसपी किश्तवाड़ राजेंद्र कुमार गुप्ता लोगों को मनाने के लिए मारवा रवाना हो गए हैं। रात को वहीं रुके और रुक कर लोगों को समझाने की कोशिश में लगे हुए हैं। एडीसी किश्तवाड़ पवन परिहार ने बताया कि मंगलवार को नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तिथि है, हो सकता है कि वह लोग मान जाए और पंचायती चुनाव में हिस्सा ले उनको मनाने के लिए डीसी किश्तवाड़ मारवा में डेरा जमाए हुए हैं।

chat bot
आपका साथी