Mata Vaishno Devi: जयकारों से गूंज रहा मां वैष्णो देवी का भवन, पंजाबी गायक गुरदास मान ने भी दी दरबार में हाजरी

असिस्टेंट डायरेक्टर अंबिका बाली ने कहा कि देश के साथ ही जम्मू-कश्मीर की सुख शांति तथा मां वैष्णो देवी की यात्रा में बढ़ोतरी के साथ ही कोरोना महामारी के अंत को लेकर यह विशेष हवन यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है जो पवित्र नवरात्रों में निरंतर जारी रहेगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 09:15 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 09:15 AM (IST)
Mata Vaishno Devi: जयकारों से गूंज रहा मां वैष्णो देवी का भवन, पंजाबी गायक गुरदास मान ने भी दी दरबार में हाजरी
भवन पर उपस्थित श्रद्धालु भी भक्ति रस में लीन दिखे।

कटड़ा, संवाद सहयोगी: पवित्र चैत्र नवरात्रों में विश्व प्रसिद्ध स्थल मां वैष्णो देवी के भवन भक्ति गीत गंगा निरंतर बह रही है। हर कोई भक्ति रस में डूबा हुआ है और मां वैष्णो देवी के आलौकिक दर्शन कर परिवार की सुख शांति की कामना कर रहा है। कोरोना महामारी को लेकर मां वैष्णो देवी यात्रा में गिरावट लगातार जारी है परंतु जो भी श्रद्धालु मां के भवन पहुंच रहे हैं वह अपने आप को धन्य मान रहे हैं क्योंकि एक और जहां मां वैष्णो देवी के भवन की अलौकिक सजावट तो दूसरी ओर मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन कर श्रद्धालु फूले नहीं समा रहे हैं। मां वैष्णो देवी के सभी मार्गों पर लगातार गूंज रहे भजन पूरी तरह से वातावरण को भक्तिमय बनाए हुए हैं। हर कोई मां वैष्णो देवी का गुणगान का जयकारा लगाते हुए निरन्तर भवन की ओर बढ़ रहा है|

बीते 2 दिन से बदले मौसम को लेकर सुहावने मौसम के बीच श्रद्धालु निरंतरा वैष्णो देवी यात्रा जारी रखे हुए हैं।शुक्रवार को दिन भर एक और जहां आसमान पर घने बादलों का जमघट लगा रहा तो दूसरी और दिनभर ठंडी हवाएं लगातार चलती रही और श्रद्धालु ठंडी हवाओं के बीच भवन की ओर प्रस्थान करते रहे। बदले मौसम के बावजूद सभी तरह की सुविधाएं निरंतर चल रही हैं इनमें हेलीकॉप्टर सेवा, बैटरी कार सेवा तथा पैसेंजर केवल कार सेवा प्रमुख है। श्रद्धालु इन सेवाओं का निरंतर लाभ उठा रहे हैं।

आज गुरदास मान करेंगे मां वैष्णो देवी का गुणगान

देश के प्रख्यात प्रख्यात गायक गुरदास मान ने आज मां वैष्णो देवी की तड़के होने वाली दिव्य आरती में हाजिरी लगाकर मां वैष्णो देवी का गुणगान किया। भवन पर उपस्थित श्रद्धालु भी भक्ति रस में लीन दिखे। गुरदास मान अपने साथियों संग शुक्रवार बाद दोपहर आधार शिविर कटड़ा से वैष्णो देवी भवन के लिए रवाना हुए| शुक्रवार शाम को आयोजित हुई दिव्य आरती में गायक अमित कत्याल ने हाजिरी लगाकर मां वैष्णो देवी की भेंटे तथा भजन प्रस्तुत किए। जहां 17 अप्रैल को सुबह होने वाली दिव्य आरती में गुरदास मान अपनी हाजिरी लगाएंगे और अपनी मखमली आवाज़ में माँ का गुणगान करेंगे। तो वही शाम को होने वाली दिव्य आरती में सुप्रसिद्ध गायिका अनुराधा पौडवाल अपनी मधुर आवाज में मां वैष्णो देवी के भजन तथा भेंटे प्रस्तुत करेंगी। इसी तरह 18 अप्रैल यानी कि रविवार मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाने के लिए देश के प्रख्यात गायक सुखविंदर सिंह की आने की संभावना है। गौरतलब है कि जारी पवित्र नवरात्रों में मां वैष्णो देवी के भवन पर सुबह व शाम होने वाली दिव्य आरती में देश के नामी गायक निरंतर हाजिरी लगाकर मां के भजन प्रस्तुत कर रहे हैं।  मां वैष्णो देवी का गुफा गुणगान कर रहे हैं।

वैष्णो देवी यात्रा में जारी है गिरावट

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर वर्तमान में मां वैष्णो देवी यात्रा में गिरावट निरंतर जारी है। प्रथम नवरात्रि यानी कि 13 अप्रैल को जहां कुल 14281 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं 14 अप्रैल को 11522 और 15 अप्रैल को 1001 श्रद्धालु मां के भवन पहुंचे थे तो वही 16 अप्रैल यानी कि शुक्रवार को शाम 4:00 बजे तक करीब 5000 श्रद्धालु वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे। वहीं श्रद्धालुओं का आना निरंतर जारी था। दूसरी और मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आधार शिविर कटरा पहुंचे श्रद्धालुओं के कोविड-19 टेस्ट लगातार जारी हैं। कोविड-19 टेस्ट के उपरांत ही श्रद्धालुओं को भवन की ओर जाने की इजाजत दी जा रही है।

कटड़ा में हो रहा हवन यज्ञ

कटड़ा के मुख्य बस अड्डे पर पर्यटन विभाग द्वारा स्थापित पंडाल में पवित्र नवरात्रों में हवन यज्ञ निरंतर जारी है। जहां प्रकांड पंडित लगातार हवन यज्ञ कर देश के साथ ही जम्मू कश्मीर की सुख शांति की कामना कर रहे हैं तो दूसरी ओर कोरोना महामारी के खात्मे को लेकर विशेष पूजा-अर्चना लगातार जारी है। इस स्थापित पंडाल में प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा डीडीसी सदस्य, बीडीसी सदस्य, सरपंच, पंच, स्थानीय निवासी यहां तक कि श्रद्धालु आदि हाजिर लगाकर पुण्य लाभ कमा रहे हैं। पर्यटन विभाग की असिस्टेंट डायरेक्टर अंबिका बाली ने कहा कि देश के साथ ही जम्मू-कश्मीर की सुख शांति तथा मां वैष्णो देवी की यात्रा में बढ़ोतरी के साथ ही कोरोना महामारी के अंत को लेकर यह विशेष हवन यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है जो पवित्र नवरात्रों में निरंतर जारी रहेगा।

श्रद्धालुओं के लिए सुझाव

मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर विस्तृत जानकारी श्रद्धालु श्राइन बोर्ड के कार्यालय से संपर्क करने के साथ ही श्राइन बोर्ड द्वारा स्थापित कॉल सेंटर से प्राप्त कर सकता है। मां वैष्णो देवी भवन पर किसी तरह की तत्काल सहायता के लिए श्रद्धालु एसडीएम कार्यालय या फिर श्राइन बोर्ड के कार्यालय से संपर्क कर सकता है। मां वैष्णो देवी के भवन पर रहने के साथ ही दिव्य आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालु वैष्णो देवी भवन पर एसडीएम एसडीएम कार्यालय से संपर्क कर सकता है। वैष्णो देवी यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। कचरा आदी रास्ते में जगह-जगह लगाए गए डस्टबिन में डालें। वैष्णो देवी यात्रा के दौरान साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। वैष्णो देवी यात्रा के दौरान किसी तरह की घटना अथवा दुर्घटना को लेकर निकटतम सूचना केंद्र से संपर्क करें। मां वैष्णो देवी के पवित्र प्रसाद को प्राप्त करने के लिए श्रद्धालु ऑनलाइन आवेदन कर सकता है इसके लिए श्रद्धालु श्राइन बोर्ड द्वारा स्थापित अपने आधिकारिक वेबसाइट या फिर कॉल सेंटर से संपर्क कर सकता है। वैष्णो देवी यात्रा करते समय किसी भी तरह का धूम्रपान, नशा या फिर ताश आदि खेलना पूरी तरह से प्रतिबंध है। मां वैष्णो देवी के भवन पर रुकने के लिए निशुल्क कंबल आदि उपलब्ध हैं श्रद्धालु श्राइन बोर्ड के कार्यालय से संपर्क कर सकता है।  वैष्णो देवी यात्रा करते समय श्रद्धालु अपने बच्चों को तथा बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें।

chat bot
आपका साथी