शिवखोड़ी में तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले का शुभारंभ

जुगल मंगोत्रा पौनी आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में लगने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि म

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Mar 2021 07:23 AM (IST) Updated:Thu, 11 Mar 2021 07:23 AM (IST)
शिवखोड़ी में तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले का शुभारंभ
शिवखोड़ी में तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले का शुभारंभ

जुगल मंगोत्रा, पौनी :

आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में लगने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले का शुभारंभ बुधवार से हो गया। मेले का उद्घाटन शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड की वाइस चेयरमैन व डीसी रियासी इंदु कंवल चिब, एसएसपी रियासी रश्मि बजीर व ब्लाक चैयरमेन पवन कुमार शर्मा ने किया। हमेशा की तरह इस बार भी तीन दिवसीय मेले के शुभारंभ से पहले होटल त्रिदेव से लेकर मुख्यद्वार तक विष्णु भगवान की झांकी निकाली गई, जिसमें भोले शंकर की बारात में काफी संख्या में भक्तों ने हिस्सा लिया।

मेले में पर्यटन विभाग की तरफ से आयोजित रंगारंग कार्यक्रम देख दर्शक काफी मंत्रमुग्ध हुए। इस मौके पर दर्शन को लेकर श्रद्धालु बुधवार को सुबह से ही कतारों में खड़े होकर रनसू से गुफा की ओर आगे बढ़ रहे थे। शाम चार बजे तक करीब 30,000 श्रद्धालुओं ने भोले बाबा के दर्शन कर लिए थे, जबकि काफी संख्या में श्रद्धालु अभी यात्रा मार्ग से रनसू में पहुंच रहे थे।

डीसी रियासी इंदु कंवल चिब ने कहा शिवखोड़ी में प्रत्येक वर्ष बढ़ती श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए जम्मू से लेकर शिवखोड़ी तक रास्ते में पड़ते प्रत्येक धार्मिक स्थल को विकसित किया जाएगा। आने वाले दिनों में कटड़ा, जम्मू से माता वैष्णो देवी व रनसू तक श्रद्धालुओं को पहुंचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो, इसके लिए उन्हें पक्के मार्ग मिलेंगे। अगर भक्तों को सारी सुविधाएं प्राप्त होंगी तो उन्हें उम्मीद है कि आने वाले वर्षो में भोले बाबा के दर्शन के लिए प्रतिवर्ष भक्तों की संख्या 30 लाख के करीब पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बहुत जल्द हेलीकाप्टर के साथ-साथ केबल कार सेवा का तोहफा भी मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा डीसी ने कहा श्रद्धालुओं की सेवा के लिए लगाए गए लंगर में स्टील के बर्तनों का प्रयोग किया जाना चाहिए, ताकि क्षेत्र में साफ-सफाई को लेकर किसी प्रकार की कोई परेशानी न आए। मेले के दौरान इससे पहले डिस्पोजल का प्रयोग किया जाता था, जिसके बाद मेला समाप्त होने के बाद वहां पर कचरा फैल जाता था। अगर कोई भी लंगर वाला स्टील के बर्तन को छोड़ डिस्पोजल का प्रयोग करता पकड़ा गया तो वह हमेशा के लिए आगे कभी भी शिवरात्रि मेले में अपनी तरफ से लंगर नहीं लगवा पाएगा।

कोरोना पर प्रस्तुत किए गए नुक्कड़ नाटक को दर्शकों ने सराहा

डीसी रियासी इंदु कंवल चिब ने रनसू में मेले के दौरान संगम थिएटर ग्रुप रियासी के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किए गए कोविड-19 पर नुकक्ड नाटक को काफी सराहा। कलाकारों ने कोरोना से बचाव के बारे में श्रद्धालुओं को विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस दौरान डीसी ने भी लोगों से कहा कि वे कोरोना को लेकर सर्तक रहें। अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। दो सप्ताह पहले रियासी कोरोनामुक्त हो चुका था, लेकिन दो दिन पहले रियासी जिले में दो मामले प्रकाश में आने के बाद लोगों को फिर से कोरोना को लेकर सतर्कता बरतने के आवश्कता है।

इसके अलावा पर्यटन विभाग की डिप्टी डायरेक्टर अंबिका बाली की तरफ से कराए गए रंगारंग कार्यक्रम को भी लोगों ने काफी सराहा। मेले के अंतिम दिन कराया जाएगा 23वां शिवखोड़ी केसरी दंगल

इस दौरान डीसी ने बताया कि तीन दिवसीय मेले के तीसरे दिन शुक्रवार को 23वां शिवखोड़ी केसरी दंगल कराया जाएगा। महाशिवरात्रि मेले में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो, इसके लिए प्रशासन की तरफ से ठोस कदम उठाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी