Lok Sabha Election 2024: जम्मू-कश्मीर में पहले चरण की वोटिंग जारी, इस बार वोटर्स को मिलेगा तीन घंटे का अतिरिक्त समय

Lok Sabha Election 2024 जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में मतदान जारी है। सुबह सात बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम छह बजे तक चलेगी। ऐसे में इस बार मतदाताओं को तीन घंटे का अतिरिक्त समय मिला है। मतदान की अवधि आठ से 11 घंटों की होने से मतदान प्रतिशत में कितनी वृद्धि होती है यह शुक्रवार को मतदान के बाद ही पता चलेगा।

By amit mahi Edited By: Prince Sharma Publish:Fri, 19 Apr 2024 11:16 AM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2024 11:16 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: जम्मू-कश्मीर में पहले चरण की वोटिंग जारी, इस बार वोटर्स को मिलेगा तीन घंटे का अतिरिक्त समय
Udhampur Lok Sabha Seat: इस बार वोटर्स को मिलेगा तीन घंटे का अतिरिक्त समय

HighLights

  • उधमपुर- कठुआ संसदीय सीट पर लोकसभा चुनाव शुरू हो गया है
  • वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू हुई और शाम छह बजे तक चलेगी
  • इस बार मतदान की अवधि तीन घंटे बढ़ाई गई है

जागरण संवाददाता, उधमपुर। Udhampur Lok Sabha Election Live: लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कई बदलाव किए गए हैं। इन बदलावों में इस बार मतदान की अवधी भी तीन घंटे बढाई गई है। पूर्व के चुनावों में मतदान का समय सुबह आठ से शाम चार बजे तक आठ घंटों का होता था।

मगर इस बार मतदान की अवधि तीन घंटे बढ़ाई गई है। इस बार मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है और यह वोटिंग प्रोसेस शाम छह बजे तक चलेगा। मतदान की अवधि आठ से 11 घंटों की होने से मतदान प्रतिशत में कितनी वृद्धि होती है, यह शुक्रवार को मतदान के बाद ही पता चलेगा।

जिला में 74 मतदान केंद्र क्रिटिकल

चार विधानसभा क्षेत्रों वाले उधमपुर जिले में कुल 74 मतदान केंद्र क्रिटिकल श्रेणी है। इसमें से उधमपुर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र में 21, उधमपुर पूर्वी में 13, चिनैनी में 23 और रामगनर विधानभा क्षेत्र में 17 मतदान केंद्र है।

मतदान के लिए 2690 चुनाव कर्मी हुए रवाना

मतदान कराने के लिए 2690 चुनाव कर्मचारी जिले में बनाए गए 654 पोलिंग बूथों पर भेजे गए। हर मतदान केंद्र पर चार मतदान कर्मचारियों भेज गए। इसके अलावा जिला के 74 मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर रहेगा।

पोलिंग पार्टियों के साथ सुरक्षा के लिए चार से पांच हजार पुलिस, अर्धसैनिकबलों के जवान भी भेजे गए हैं। जिले में विभिन्न स्थानों पर सुरक्षा के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: उधमपुर में वोटिंग शुरू..., मौसम की चुनौती के बीच पिछला रिकॉर्ड तोड़ने को तैयार मतदाता

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: हाथों में EVM, कंधों पर चुनाव सामग्री...., उधमपुर में पहाड़ों पर मतदान कर्मियों ने ऐसे की तैयारी

chat bot
आपका साथी