'बिजली' के चमकते ही गुल हो जाती है बिजली

मौसम खराब होने पर आसमान में तेज आवाज के साथ बिजली चमकते ही बिजली विभाग बिजली आपूर्ति बंद कर देता है। विभाग का कहना है कि बिजली चमकने के दौरान ट्रांसफार्मर के जलने का डर रहता है। इससे क्षेत्र के लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 31 Jan 2020 02:25 AM (IST) Updated:Fri, 31 Jan 2020 02:25 AM (IST)
'बिजली' के चमकते ही गुल हो जाती है बिजली
'बिजली' के चमकते ही गुल हो जाती है बिजली

संवाद सहयोगी, पौनी : मौसम खराब होने पर आसमान में तेज आवाज के साथ बिजली चमकते ही बिजली विभाग बिजली आपूर्ति बंद कर देता है। विभाग के अनुसार बरसात में बिजली गिरने से बिजली के ट्रांसफार्मर को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। विभाग की इस कार्यप्रणाली से पौनी क्षेत्र में रहने वाले लोगों की परेशानी बढ़ गई है। क्योंकि मौजूदा समय में मौसम पल-पल अपना रंग बदल रहा है।

पिछले तीन दिनों से क्षेत्र में बारिश हो रही है। ऐसे में बिजली कटौती काफी बढ़ गई है। विभागीय कर्मचारियों से पूछने पर उनका एक ही जवाब होता है कि आसमान में बिजली चमकने पर ट्रांसफार्मर जलने का डर रहता है। इसलिए बिजली आपूर्ति बंद करनी पड़ती है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि बिजली नहीं होने से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पडता है। बिजली आपूर्ति ठप होने से बाजार में बिजली से जुड़े काम काज व अस्पतालों में मरीजों के टेस्ट नहीं हो पाते हैं। दो दिन से बारिश के दौरान बिजली गुल हो रही है।

पौनी के दूर-दराज के गांव मता, नपाल, संगड, मंजमा आदि में बिजली गुल होने से लोग काफी परेशान हैं। लोगों ने कहा कि इससे पहले भी कई बार बारिश हुई, लेकिन आसमान में चमकने वाली बिजली के डर से पहली बार विभाग ने बिजली आपूर्ति ठप की है। लोगों ने बिजली आपूर्ति सुचारु रखने की मांग की है।

रनसू के साथ लगते मंजमा गांव में पिछले एक महीने से बिजली का 25 केवी ट्रांसफार्मर जला हुआ है, जिससे ग्रामीणों को अंधेरे में ही रात बितानी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर बदलने के लिए विभाग को अवगत कराया गया है, लेकिन अभी तक समस्या ज्यों की त्यों है। इस संबंध में बिजली विभाग के एक्सईएन सतपाल का कहना था कि बारिश के दौरान आसमान में बिजली चमकने के कारण ग्रिड स्टेशन से बिजली बहाल नहीं हो रही थी। आसमान में बिजली चमकने से बिजली के ट्रांसफार्मर जलने के डर रहता है। बारिश थमने के बाद बिजली सप्लाई बहाल कर दी गई है। जला हुआ ट्रांसफार्मर बदलने के लिए भी जेई को बोल दिया गया है।

chat bot
आपका साथी