तीर्थयात्रियों के रुकने के इंतजाम की तैयार करें योजना

जागरण संवाददाता ऊधमपुर डिवीजनल कमिश्नर संजीव वर्मा ने हाईवे फोरलेन निर्माण एजेंसियों को

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 06:36 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 06:36 AM (IST)
तीर्थयात्रियों के रुकने के इंतजाम की तैयार करें योजना
तीर्थयात्रियों के रुकने के इंतजाम की तैयार करें योजना

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : डिवीजनल कमिश्नर संजीव वर्मा ने हाईवे फोरलेन निर्माण एजेंसियों को सुचारु व नियमित यातायात के लिए सड़क को बेहतर बनाने के साथ नाशरी से बनिहाल तक राष्ट्रीय राजमार्ग के हिस्से को पक्का करने का निर्देश दिया है। डिविजनल कमिश्नर ने वीरवार को अमरनाथ यात्रा प्रबंध की समीक्षा के साथ रामबन में हाईवे के काम का निरीक्षण किया। उन्होंने रामबन जिले में लंगर स्थलों का भी निरीक्षण किया और तीर्थयात्रियों के रुकने के पूरे इंतजाम करने के लिए योजना तैयार करने को कहा।

डिवीजनल कमिश्नर ने जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के रास्ते में नाशरी, रामबन और बनिहाल सहित कई स्थानों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उनके साथ डीसी रामबन मुसरत इस्लाम, एडीसी हरबंस लाल, नेशनल हाईवे अथारिटी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर परशोत्तम कुमार, एसडीएम बनिहाल, निर्माण कंपनियों के प्रतिनिधियों भी थे।

डिवीजनल कमिश्नर ने फोरलेन परियोजना के गतिरोधों को समाप्त करने पर जोर देते हुए देते हुए जिला प्रशासन और एनएचएआइ को परियोजना को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया। हाईवे पर ट्रकों को रोकने के लिए ट्रक यार्ड और होल्डिग एरिया बनाने के लिए विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया। इसका प्रयोग राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए ट्रकों को खड़ा में किया जाएगा। उन्होंने नाशरी और बनिहाल के बीच भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों की भी समीक्षा की। अधिकारियों ने बताई हाईवे फोरलेन निर्माण की ताजा स्थिति

डीसी ने भूमि अधिग्रहण की प्रगति के साथ हाईवे फोरलेन निर्माण की अलाइनमेंट में आ रही संरचनाओं और पेड़ों को हटाने की स्थिति, टावर को हटाने के बारे में भी जानकारी दी। वर्मा ने जिला प्रशासन को जारी निर्माण कार्यो को गति देने के लिए लंबित भूमि अधिग्रहण में तेजी लाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही ढांचे को नुकसान से बचाने के लिए सुरक्षा दीवार बनाने की सलाह दी। निर्माण एजेंसियों को वाहनों के यातायात के सुचारु रखने के लिए सड़क को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने शैतानी नाला से लंबर बनिहाल में स्थानांतरित किए गए लंगर और आश्रय शेड स्थल का निरीक्षण किया। लंबर में तीर्थयात्रियों के रुकने के पूरे इंतजाम करने के लिए योजना तैयार करने के निर्देश दिए। काजीगुंड-बनिहाल सुरंग के जारी कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने बैठक कर विभिन्न विभागों के कामकाज की समीक्षा भी की। इसमें विशेष रूप से मनरेगा, सेहत, आइसीडीएस के कार्यान्वयन के साथ-साथ कोरोना प्रबंधन की समीक्षा की।

chat bot
आपका साथी