Coronavirus: पहले चरण में 3500 को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, ज्यादातर होंगे स्वास्थ्यकर्मी

सभी एसडीएम को अपने ब्लॉकों और तहसीलों को तहसील स्तर पर टास्क फोर्स कमेटियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमओ से टीकाकरण प्रक्रिया के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता की विस्तृत कार्य योजना प्रस्तुत करने को कहा।

By Edited By: Publish:Fri, 18 Dec 2020 07:55 AM (IST) Updated:Fri, 18 Dec 2020 08:20 AM (IST)
Coronavirus: पहले चरण में 3500 को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, ज्यादातर होंगे स्वास्थ्यकर्मी
ज्यादातर मुख्य रूप से सरकारी और निजी क्षेत्र में काम करने वाले स्वास्थय कर्मी हैं।

ऊधमपुर, जागरण संवाददाता: कोरोना वैक्सीन को लेकर वीरवार को ऊधमपुर में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक डीसी दफ्तर के मिनी कांफ्रेंस हॉल में जिला विकास आयुक्त डॉ. पीयूष ¨सगला की अध्यक्षता में हुई। इसमें जिला में कोरोना वैक्सीन अभियान पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में सीएमओ ऊधमपुर डॉ. केसी डोगरा ने बैठक में वैक्सीन टीकाकरण अभियान के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही पहले चरण में टीकाकरण के लिए लाभार्थियों के चयन प्रक्रिया के बारे में बताया।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में कोरोना मरीजों के सीधे संपर्क में आने वाले संक्रमित होने के अधिक संभावना वाले लोगों को चयन किया जाएगा। इस अवसर पर डिप्टी सीएमओ डॉ. सिम्मी ने कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी देते बताया कि इसके लिए जिला में 3500 लोगों का पंजीकरण किया गया है। जिसमें से ज्यादातर मुख्य रूप से सरकारी और निजी क्षेत्र में काम करने वाले स्वास्थय कर्मी हैं।

उन्होंने बताया कि वैक्सीन देने के लिए 199 स्थलों को अंकित किया गया है। इसके साथ लॉजिस्टिक की जरूरत, इंसुलेटेड वैन, आइस्ड लाइन रेफ्रीजरेटर, डीप फ्रीजर, वैक्सीन वाहक शामिल हैं। जिला और ब्लॉक स्तर पर वैक्सीन के लिए इम्यूनाइजेशन कमेटियां गठित करने, सोशल मोबिलाइजेशन, स्वास्थ्य देखभाल करने वालों की क्षमता निर्माण, कोविड एप्लिकेशन, अतिरिक्त कार्य बल की उपलब्धता, सोशल एप्स पर गलत सूचना अभियानों पर अंकुश लगाने तथा कोरोना वैक्सीन अभियान के सफल संचालन के लिे एनजीओ, निजी चिकित्सकों सहित अन्य विभागों का सहयोग लेने पर चर्चा की गई।

जिला उपायुक्त ने सभी जिला अधिकारियों को कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए परिवार कल्याण एवं प्रतिरक्षण विभाग को पूरा सहयोग देने पर जोर दिया। उन्होंने सभी एसडीएम को अपने ब्लॉकों और तहसीलों को तहसील स्तर पर टास्क फोर्स कमेटियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमओ से टीकाकरण प्रक्रिया के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता की विस्तृत कार्य योजना प्रस्तुत करने को कहा। इशके साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को एक विस्तृत योजना तैयार कर संभावित वैक्सीनेटरों का डाटाबेस को संकलित करने को कहा। जिससे की प्रारंभिक चरणों में उनको वैक्सीन दी जा सके।

बैठक में एडीसी अतिरिक्त उपायुक्त, मोहम्मद सैयद खान, मुख्य योजना अधिकारी राजीव भूषण, सहायक आयुक्त विकास मुश्ताक चौधरी, एसडीएम, जिला समाज कल्याण अधिकारी सज्जाद बशीर, सीईओ पुरुषोत्तम दत्त शर्मा, डीएचओ मोहम्मद यासीन सहित अन्य बीएमओ व अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी