ऊधमपुर में 81 फीसद टीकाकरण, 570 को दूसरी खुराक भी

जागरण संवाददाता ऊधमपुर कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। जिले में अब तक हुए वै

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 06:27 AM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 06:27 AM (IST)
ऊधमपुर में 81 फीसद टीकाकरण, 570 को दूसरी खुराक भी
ऊधमपुर में 81 फीसद टीकाकरण, 570 को दूसरी खुराक भी

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। जिले में अब तक हुए वैक्सीनेशन के दौरान केवल 13 मामलों में ही वैक्सीन लगाने वालों को हल्का बुखार, बीपी बढ़ने जैसी बेहद मामूली परेशानी हुई। साधारण दवा के साथ कुछ ही देर में मरीज सामान्य हो गए। यह जानकारी चीफ मेडिकल आफिसर ऊधमपुर ने सीएमओ दफ्तर में आयोजित एडवर्स इफेक्ट फालोविग इम्यूनाइजेशन (एईएफआइ) की बैठक के दौरान दी। उन्होंने बताया कि जिले में करीब 81 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया गया है। 570 कर्मियों को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है।

बैठक में सीएमओ ने ईएफआइ कमेटी के सदस्यों को कमेटी गठित करने के उद्देश्य व इसके कार्यो के के बारे में जानकारी दी। उन्होंने सदस्यों को कोरोना वैक्सीन की वजह से कोई परेशानी होने पर सावधानियों की भी जानकारी दी। इसके साथ ही बैठक में सभी सदस्यों ने कोरोना वैक्सीन को लेकर आमजन के मन में बैठे डर को दूर करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम के भी सुझाव दिए। 28 दिन बाद लगती है दूसरी खुराक

इस अवसर पर कमेटी की वाइस चेयरमैन एवं डिप्टी सीएमओ डा. सिम्मी ने बताया कि जिले में अभी तक 886 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। यह निर्धारित 3575 के लक्ष्य का 80.73 फीसद है। 570 यानी 15.94 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरी डोज भी लग चुकी है। पहली डोज लगने के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगती है।

उन्होंने कमेटी के सदस्यों से कहा कि वह अपने क्षेत्र में कोरोना वैक्सीन के सुरक्षित होने के बारे में व्यापक प्रचार करें ताकि कोरोना महामारी को जड़ से खत्म किया जा सके।

बैठक में कमेटी के कन्वीनर एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. मोहम्मद यासीन, मेंबर सेक्रेटरी एवं जिला इम्यूनाइडेशन अधिकारी डा. चंद्र कांता, सदस्य एवं जिला ट्यूबरक्यूलोसिस अधिकारी डा. कवि राज, एडीएमओ डा. संजय रैना, डीएसपी डीएआर शाहिद नईम चौधरी, ड्रग कंट्रोल आफिसर तेजवीर सोढ़ी, जिला सूचना अधिकारी सज्जाद सुंबरिया, सीईओ पीडी शर्मा, आइसीडीएस के प्रोग्राम आफिसर अत्तर चंद, डा. सुदेश, डा. आलोक रैना, डा. विनोद गुप्ता, डा. प्रिया, डा. नीतिका सहित अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी