अब मचैल जाने वाले श्रद्धालु पक्की सड़क से कर सकेंगे यात्रा

बलबीर सिंह जम्वाल किश्तवाड़ इस साल अगस्त में मचैल यात्रा के दौरान श्रद्धालु पक्की सड़क से यात्रा क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 07:44 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 07:44 AM (IST)
अब मचैल जाने वाले श्रद्धालु पक्की सड़क से कर सकेंगे यात्रा
अब मचैल जाने वाले श्रद्धालु पक्की सड़क से कर सकेंगे यात्रा

बलबीर सिंह जम्वाल, किश्तवाड़ :

इस साल अगस्त में मचैल यात्रा के दौरान श्रद्धालु पक्की सड़क से यात्रा कर सकेंगे। हर साल उन्हें गुलाबगढ़ से मचैल तक 30 किलोमीटर कच्चे मार्ग से होकर मां चंडी के दरबार जाना पड़ता था। गुलाबगढ़ से कुंडेल गांव तक 18 किलोमीटर सड़क बन चुकी है। शेष 12 किलोमीटर सड़क का निर्माण भी अगस्त में मचैल यात्रा शुरू होने से पहले हो जाने की उम्मीद है।

गुलाबगढ़ से मचैल तक सड़क का निर्माण पिछले 13 साल से विवादों में रहा। इस सड़क के निर्माण में कोई न कोई बाधा आ जाती थी। एक सप्ताह पहले प्रशासन ने पलाली गांव के नाराज लोगों से मिलकर उपाय निकाला और सड़क निर्माण का काम शुरू करवाया। इस सड़क में पलाली गाव के लोग रोड़ा अटका रहे थे, क्योंकि उनका मानना था कि यह सड़क उनके गाव के लिए है, इसलिए उनके गाव से होकर जानी चाहिए। लेकिन डीसी ने मौके पर जाकर लोगों को समझा-बुझाकर उनके लिए अलग से सड़क देने की योजना तैयार की और मचेल की सड़क का काम शुरू करवाया। अब सड़क का काम इतनी तेजी से चल रहा है कि एक सप्ताह के अंदर पांच किलोमीटर सड़क बनकर तैयार हो गई। अब गुलाबगढ़ से कुंडेल तक सड़क बन चुकी है जोकि गुलाबगढ़ से 18 किलोमीटर दूरी पर है। कुंडेल तक सड़क पहुंचने के बाद अब आगे का काम भी शुरू होने जा रहा है। हालाकि आगे माऊ गाव के रास्ते से सड़क जानी है और वहा पर पत्थरों का सीना काटकर सड़क को आगे बढ़ाया जाएगा, लेकिन यह काम कोई ज्यादा मुश्किल नहीं है। जैसे ही माहू गाव से आगे पत्थरों को काटकर मशीनें बढ़ेंगी तो उसके आगे चाटु गाव के पार भी मशीनें पहुंचाने का साधन बनाया गया है। इसलिए आगे इतनी मुश्किल नहीं आएगी। कुंडेल तक सड़क पहुंचने पर प्रशासन के लोगों ने भी राहत की सास ली।

एसडीएम पाडर वरुण जीत सिंह चाढ़क का कहना था कि हमें ज्यादा मुश्किल कुंडेल तक सड़क पहुंचाने की थी। अब आगे कोई मुश्किल नहीं आएगी। हमने तो ठेकेदार को अगस्त तक चशोती तक सड़क पहुंचाने का टारगेट दिया है। अगर इसी तरीके से काम चलता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब मचैल गाव में यात्री गाड़ियों में बैठकर माता चंडी के दरबार में जाएंगे।

सर्वशक्ति सेवा संस्था के प्रधान नेकराम मन्हास का कहना था कि यह माता चंडी की ही कृपा है कि उसके दरबार के लिए सड़क बन रही है। ज्यादा मुश्किल कुंडेल गाव तक ही थी। अब कुंडेल गाव में गाड़ी पहुंचने से आगे का सफर बहुत कम हो जाता है और चढ़ाई भी धीरे-धीरे करके खत्म हो जाएगी। हम उम्मीद कर रहे हैं कि आने वाली अगस्त महीने की यात्रा में यात्रियों को इससे और ज्यादा सुविधा मिल जाएगी और यात्री आसानी से माता के दरबार में पहुंचेंगे। कुंडेल तक सड़क पहुंचने पर खुशी से झूम उठे गांववासी

जैसे ही जेसीबी पहाड़ को काटती हुई कुंडेल गाव में पहुंची तो गाव के लोगों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा। लोगों ने एक दूसरे को मुबारकबाद दी और सड़क निर्माण कर रहे जेसीबी आपरेटरों का स्वागत किया। सड़क गांव तक पहुंचने पर पूरा गाव खुशी से झूम उठा। लोगों का कहना था कि हम लोग कई वर्षो से यह उम्मीद लगाए बैठे थे कि कब हमारे गाव में सड़क पहुंचेगी और हम गाड़ी में बैठ कर अपने गाव में आएंगे। जब भी कभी सड़क निर्माण में रुकावट पैदा होती थी तो हम लोग यह सोचते थे कि हमारे गाव में सड़क नहीं आएगी। हो सकता है कि पलाली गाव से सड़क होती हुई आगे निकले। लेकिन अब आज जैसे ही दो मशीनें हमारे गाव के अंदर पहुंचीं तो हमारी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा। अब हम लोग गाड़ी में बैठकर अपने गाव में आ-जा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी