डीसी ने जिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान का किया आगाज

जागरण संवाददाता ऊधमपुर देशव्यापी स्वच्छता ही सेवा अभियान को आगे बढ़ाते हुए जिला प्रशास

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Sep 2019 02:56 AM (IST) Updated:Thu, 12 Sep 2019 06:35 AM (IST)
डीसी ने जिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान का किया आगाज
डीसी ने जिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान का किया आगाज

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर :

देशव्यापी स्वच्छता ही सेवा अभियान को आगे बढ़ाते हुए जिला प्रशासन ने वीरवार कोजिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान का आगाज किया। अभियान 30 सितंबर तक चलेगा। इस अभियान का शुभारंभ वीरवार को डीडीसी ऊधमपुर डॉ. पियूष सिगला ने डीसी दफ्तर के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित बैठक के दौरान किया।

अभियान को लेकर उन्होंने जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक भी की, जिसमें डीडीसी ने बताया कि अभियान 11 सितंबर से शुरू होकर 30 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान क्रमबद्ध तरीके से संगोष्ठी, वादविवाद, पेंटिग, विशेष, स्वच्छता अभियान के साथ शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के संस्थानों में प्लास्टिक प्रतिबंध को लागू करने सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

बैठक में डीडीसी ने जिले के सभी 17 ब्लॉकों के खंड विकास अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त करने के साथ उनको अभियान के प्रभावी रूप से संचालन के लिए कर्मचारियों व तंत्र को सक्रिय करने की जिम्मेदारी सौंपी। उन्होंने कहा कि यह अभियान मुख्य रूप से प्लास्टिक का प्रयोग न कर पर्यावरण को प्लास्टिक के दुष्प्रभावों से बचाने पर केंद्रित होगा।

डीडीसी ने कहा कि पूरे जिले में व्यापक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें लोगों को प्लास्टिक व पॉलीथिन का प्रयोग न करने के लिए जागरूक करने के साथ ही लोगों में पर्यावरण हितैषी जूट बैग वितरित किए जाएंगे। डीडीसी ने संबंधित अधिकारियों को अभियान की सफलता के लिए विभाग स्तर पर गतिविधियों की रूपरेखा व योजना बनाने के निर्देश दिए।

बैठक में डीडीसी ने विभिन्न वार्डो में पार्षदों के सहयोग से जागरूकता अभियान आयोजित करने को कहा, जिसमें विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी हिस्सा लेंगे। डीडीसी ने नगर परिषद के सीईओ को वार्ड स्तर पर गतिविधि प्लान बना कर सौंपने को कहा। डीसी ने कहा जागरूकता अभियान का मुख्य उद्देश्य जनता को स्वच्छता के प्रति जागरूक व प्रेरित करना है। उन्होंने आम लोगों से अभियान को सफल बनाने के लिए इसमें बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की।

बैठक में एडीडीसी अशोक कुमार, एडीसी गुरविद्र जीत सिंह, सीपीओ राजीव भूषण, एसीडी नीलम खजूरिया, नगर परिषद अध्यक्ष डॉ. जोगेश्वर गुप्ता, उत्तर रेलवे कलेक्टर अनिरुद्ध राय, सीएओ जहांगीर शफी, सीईओ दलजीत सिंह, नप सीईओ संतोष कोतवाल सहित अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी