15 अगस्त तक ट्रेन से कश्मीर जाने की दूरी होगी और कम, बनिहाल-खड़ी के बीच बस दो किमी ट्रैक बिछाने का काम बाकी

Jammu Kashmir कुल 272 किलोमीटर लंबी ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना में से 161 किलोमीटर का काम तीन चरणों में पूरा किया गया है। पहले चरण में 118 किलोमीटर काजीगुंड-बारामुला खंड का काम अक्टूबर 2009 में पूरा हुआ था। दूसरे चरण में जून 2013 में 18 किलोमीटर लंबे बनिहाल-काजीगुंड रेलवे सेक्शन को शुरू किया गया। जुलाई 2014 में 25 किलोमीटर लंबे ऊधमपुर-कटड़ा रेल सेक्शन में रेल परिचालन शुरू किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 15 Jul 2023 06:55 AM (IST) Updated:Sat, 15 Jul 2023 06:55 AM (IST)
15 अगस्त तक ट्रेन से कश्मीर जाने की दूरी होगी और कम, बनिहाल-खड़ी के बीच बस दो किमी ट्रैक बिछाने का काम बाकी
15 अगस्त तक ट्रेन से कश्मीर जाने की दूर होगी और कम।

HighLights

  • बनिहाल और खड़ी के बीच 16 किलोमीटर में से अब केवल दो किमी ट्रैक बिछाने का काम बाकी।
  • खड़ी के साथ सुंबर स्टेशन पर पैसेंजर इंफार्मेशन सिस्टम की चल रही टेस्टिंग।
  • बनिहाल-कटड़ा के बीच 111 किमी रेलवे सेक्शन को पूरा करने का काम जारी।
  • अगले वर्ष तक देश को कश्मीर से रेल सेवा से जोड़ने की चल रही तैयारी।

अमित माही, ऊधमपुर: कृपया ध्यान दीजिए... बड़गाम से आने वाली गाड़ी संख्या 04474 (बड़गाम-बनिहाल स्पेशल) के प्लेटफार्म में परिवर्तन किया गया है। यह गाड़ी प्लेटफार्म नंबर एक पर आएगी। रेलवे के चिरपरिचित अंदाज में होने वाली उद्घोषणा इन दिनों बनिहाल से 16 किलोमीटर जम्मू की तरफ खड़ी और 50 किलोमीटर दूर सुंबर रेलवे स्टेशनों पर हो रही है।

यहां पैसेंजर इंफार्मेशन सिस्टम (पीआइएस) की टेस्टिंग चल रही है। सब कुछ उत्तर रेलवे और निर्माण एजेंसियों की योजना के मुताबिक हुआ तो अगले माह 15 अगस्त तक ट्रेन खड़ी रेलवे स्टेशन पर खड़ी नजर आएगी। यानि इससे ट्रेन से कश्मीर जाने की दूरी और कम हो जाएगी। हालांकि सुंबर में ट्रेन पहुंचने में अभी समय लगेगा।

मौजूद समय में ट्रेन जम्मू से आगे कटड़ा तक तथा कश्मीर की तरफ से जम्मू संभाग के बनिहाल तक आती है। बनिहाल-कटड़ा के बीच 111 किलोमीटर लंबे रेलवे सेक्शन को पूरा करने का काम जारी है। अगले वर्ष तक कश्मीर को ट्रेन के जरिये पूरे देश से जोड़ने की चल रही तैयारियों के बीच यदि अगले माह तक ट्रेन खड़ी रेलवे स्टेशन तक पहुंच जाती है तो यह एक बड़ी उपलब्धि होगी।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना के सीईओ सेवानिवृत होने वाले हैं। 15 अगस्त तक उनके कार्यकाल में बनिहाल से खड़ी तक रेल परिचालन शुरू करवाने के प्रयास हो रहे हैं।

हालांकि रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, खड़ी स्टेशन तक रेल पहुंचाने के लिए अभी बनिहाल से खड़ी के बीच दो किलोमीटर ट्रैक बिछाना बाकी है, जिसे लेकर ट्रैक ब्लास्ट (बजरी) को बिछाया जा रहा है। इसके साथ रेलवे पीआइएस सिस्टम सहित अन्य कार्यों को पूरा करने में जुटा है। इसी तरह, सुंबर प्लेटफार्म पर लगाए गए पीआइएस पर ट्रेनों की जानकारी देने की टेस्टिंग की जा रही है। दोनों रेलवे स्टेशनों पर ऐसा लग रहा है कि अभी कुछ ही देर में यहां ट्रेन पहुंचने वाली है।

कुछ अहम बातें 

देश के रेल नेटवर्क को कश्मीर से जोड़ने वाली रणनीतिक महत्व वाली इस रेल परियोजना के पूरे होने का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है। फरवरी 2024 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बनिहाल से कटड़ा रेल खंड पर सुंबर और अर्पिंचला के बीच सुरंग नंबर टी-49 को पिछले वर्ष फरवरी को आरपार मिलाकर बड़ी उपलब्धि हालिस की गई थी। इसी वर्ष इसी खंड पर रियासी जिला के कौड़ी बक्कल में चिनाब दरिया पर विश्व के सबसे ऊंचे रेलवे आर्च ब्रिज को तैयार किया गया है। इसके अलवा अंजी नदी पर भी रेलवे का पहले केबल ब्रिज बन चुका है।

यह है पूरी परियोजना 

कुल 272 किलोमीटर लंबी ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना में से 161 किलोमीटर का काम तीन चरणों में पूरा किया गया है। पहले चरण में 118 किलोमीटर काजीगुंड-बारामुला खंड का काम अक्टूबर 2009 में पूरा हुआ था।

दूसरे चरण में जून 2013 में 18 किलोमीटर लंबे बनिहाल-काजीगुंड रेलवे सेक्शन को शुरू किया गया। जुलाई 2014 में 25 किलोमीटर लंबे ऊधमपुर-कटड़ा रेल सेक्शन में रेल परिचालन शुरू किया गया। मौजूदा समय में बनिहाल और कटड़ा के बीच 111 किलोमीटर लंबे रेलवे सेक्शन को पूरा करने का काम जारी है। इस परियोजना का 97 फीसद काम पूरा हो चुका है।

chat bot
आपका साथी