धूमधाम से मनाया श्री माता वैष्णो देवी गुरुकुल का वार्षिक दिवस

संवाद सहयोगी कटड़ा श्री माता वैष्णो देवी गुरुकुल चरण पादुका ने श्री माता वैष्णो देवी विश्ववि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Sep 2019 01:29 AM (IST) Updated:Sun, 01 Sep 2019 06:43 AM (IST)
धूमधाम से मनाया श्री माता वैष्णो देवी गुरुकुल का वार्षिक दिवस
धूमधाम से मनाया श्री माता वैष्णो देवी गुरुकुल का वार्षिक दिवस

संवाद सहयोगी, कटड़ा : श्री माता वैष्णो देवी गुरुकुल चरण पादुका ने श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय के मातृका सभागार में वार्षिक दिवस समारोहपूर्वक मनाया। कार्यक्रम का शुभारंभ वाइस चांसलर संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी के राजाराम शुक्ला ने अन्य श्राइन बोर्ड अधिकारियों के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रो. शुक्ला ने गुरुकुल की स्थापना के लिए श्राइन बोर्ड की सराहना की और कहा कि श्राइन बोर्ड ने संस्थान में अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने वाले छात्रों के व्यक्तित्व विकास के लिए संस्कृत और अन्य विषयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान की हैं। उन्होंने संस्कृत भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला और आधुनिक जीवन में प्राचीन भारतीय ज्ञान की महान प्रासंगिकता का उल्लेख किया। उन्होंने वार्षिक दिवस पर गुरुकुल के प्रबंधन, आचार्यो, शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों को बधाई दी और पिछले एक दशक के दौरान शिक्षाविदों, खेल और विभिन्न अतिरिक्त पाठ्येतर गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्रों को पुरस्कार और प्रमाणपत्र प्रदान किए।

वहीं, श्राइन बोर्ड सदस्य डॉ. अशोक ने कहा कि 2010 में अपनी स्थापना के बाद से नौ साल की छोटी अवधि के दौरान गुरुकुल ने संस्कृत और अन्य विषयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। बहुत जल्द ही यह विश्वास का केंद्र बन जाएगा। उन्होंने छात्रों को उनकी रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए व्यवहारिक प्रशिक्षण और आवश्यक कौशल प्रदान करने का सुझाव देने के साथ ही अकादमिक और पाठ्येतर गतिविधियों में छात्रों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई दी।

वहीं, सीईओ श्राइन बोर्ड सिमरनदीप सिंह ने इस अवसर पर प्रो. शुक्ला और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। समारोह में गुरुकुल के प्राचार्य डॉ. धनंजय मिश्रा ने संस्था की वाíषक रिपोर्ट प्रस्तुत की। इसके साथ ही समारोह में गुरुकुल के छात्रों ने एक संस्कृत नाटक मध्यमा योग का मंचन किया, जिसे दर्शकों ने काफी सराहा। इस अवसर पर एडिशनल सीईओ श्राइन बोर्ड विवेक वर्मा, डिप्टी सीईओ डॉ. अरविंद किरवानी, अमित वरमानी, दीपक दुबे, डॉ. जगदीश मेहरा, मुख्य लेखा अधिकारी हेम कांत प्रधान, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी नारायणा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल डॉ. एमएम हरजाई, कमांडेंट सीआरपीएफ 06 बटालियन जितेंद्र कुमार गुप्ता, असिस्टेंट सीईओ मनु हंसा, ओएसडी राजेंद्र सिंह, खेल निदेशक अशोक कुमार, निदेशक चिकित्सा सेवाएं एके शर्मा, प्रमुख पुजारी पवन गोपाल दास शर्मा, प्रधानाचार्य श्री माता वैष्णो देवी कॉलेज ऑफ नर्सिग ककड़याल डॉ. शैला कैनी आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी