नीली नाला में डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : नीली नाला में डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा की खुशी में नीली नाला

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 08:11 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 08:11 AM (IST)
नीली नाला में डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा
नीली नाला में डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : नीली नाला में डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा की खुशी में नीली नाला पंचायत में लोगों ने कार्यक्रम आयोजित किया। इस मौके पर पूर्व विधायक पवन गुप्ता मुख्य रूप से शामिल हुए। नीली नाला में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे पूर्व विधायक का स्वागत किया गया।

कार्यक्रम में कैंबल डंगा के सरपंच शशि सडोत्रा, समोल के सरपंच प्रीतम ¨सह, नीली नाला के पूर्व सरपंच लाल चंद तथा स्थानीय नेता वीर चन्द्र शर्मा के नेतृत्व में लोगों ने गुप्ता जोरदार स्वागत किया। वक्ताओं ने कहा कि इन इलाकों के बच्चों को कॉलेज की पढ़ाई के लिए तकरीबन 15 किलोमीटर दूर ऊधमपुर जाना पड़ता था। वर्षो से लोग इस इलाके में डिग्री कॉलेज खोलने की मांग कर रहे थे पूर्व विधायक पवन गुप्ता ने उनकी समस्याओं को गंभीरता से और राज्यपाल से सलाहकार खुर्शीद अहमद गनई को 20 अक्तूबर 2018 को पत्र लिखा जिसमें नीली नाला में 50 कनाल सरकारी जमीन पर डिग्री कॉलेज बनाने की मांग की। गुप्ता ने सलाहकार को लिखा कि इस कॉलेज के बनने से ऊधमपुर विधानसभा के साथ रियासी विधानसभा की पचायतों पाटा-कोटली, बडोला, नीली नाला, अप्पर हरतेयान, सुनाड़ी, जिब-ए, जिब-बी, कैंबल डंगा, चक्क, पड़ानु, कालटा, सीन ठकरां, समोल, लेहनु, टिकरी,मांड ईस्ट, मांड वेस्ट, मलाड-ए, मलाड-बी, अप्पर रैंबल, लोअर रैंबल, खतरैडी, गरनेई ,सीन ब्राह्मणा, धनु, चिडयाई, मुत्तल, जंगल गली तथा जडसरकोट सहित कई इलाकों के विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। गुप्ता के प्रयासों के चलते नीली नाला में आखिरकार सरकारी डिग्री कॉलेज मंजूर हो गया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक पवन गुप्ता ने कहा कि हर साल 12वीं के बाद ऊधमपुर और साथ लगते इलाके के विद्यार्थियों को ऊधमपुर के कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए परेशान होना पड़ता है। ऊधमपुर डिग्री कॉलेज और महिला कॉलेज में 3000 से ज्यादा विद्यार्थी होने के कारण कॉलेज प्रशासन ज्यादा विद्यार्थियों को दाखिला देने में असमर्थ हो जाता है। मजबूरन विद्यार्थियों को निजी कॉलेजों में दाखिला लेना पड़ता है। इस समस्या को दूर करने लिए उन्होंने अपने कार्यकाल में महिला कॉलेज में करीब सात करोड़ की लागत से 12 कमरों का निर्माण शुरू करवाया। इसके साथ ही एमएस केमिस्ट्री सहित सरकारी डिग्री कॉलेज में 18 और महिला कॉलेज में 12 नए कोर्सों को मंजूरी दिलाई और अपनी सीडीएफ से 15 लाख से महिला कॉलेज को उपलब्ध करवाई।

कार्यक्रम में पूर्व सरपंच संजय शर्मा, संदीप शर्मा, मोहन लाल, नसीब ¨सह, कपूर चंद, नूर हुसैन, बशीर अहमद, मोहम्मद सांई, साबिर अली, चरणजीत ¨सह, केवल शर्मा तथा राज कुमार सहित बड़ी संख्या में गांववासी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी