15 के सैंपल जांच के लिए दोबारा भेजे

शुक्रवार को जांच के लिए भेजे गए तीन पूल में 15 मरीजों के सैंपलों जांच रिपोर्ट संदिग्ध है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने स्थिति को स्पष्ट करने के लिए इन सभी 15 लोगों के अलग-अलग सैंपल लेकर फिर से जांच के लिए भेजे हैं। इसमें कोई पॉजिटिव मामला मिलता है या नहीं यह रिपोर्ट आने पर ही स्पष्ट हो सकेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 May 2020 05:06 AM (IST) Updated:Sun, 03 May 2020 06:19 AM (IST)
15 के सैंपल जांच के लिए दोबारा भेजे
15 के सैंपल जांच के लिए दोबारा भेजे

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : शुक्रवार को जांच के लिए भेजे गए तीन पूल में 15 मरीजों के सैंपलों जांच रिपोर्ट संदिग्ध है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने स्थिति को स्पष्ट करने के लिए इन सभी 15 लोगों के अलग-अलग सैंपल लेकर फिर से जांच के लिए भेजे हैं। इसमें कोई पॉजिटिव मामला मिलता है या नहीं, यह रिपोर्ट आने पर ही स्पष्ट हो सकेगी।

ऊधमपुर में बाहरी राज्यों से आने वाले मजदूरों के साथ ही कोरोना के मामलों में बेशक इजाफा होने की आशंका बढ़ गई है। मगर इन मामलों के बढ़ने से संक्रमण के फैलने खतरा नहीं है, क्योंकि पूरी आने वालों की पूरी स्क्रीनिग और कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही होम क्वारंटाइन के लिए भेजा जाएगा।

बाहरी राज्यों से मजदूरों की घर वापसी होने लगी है। आने वाले सभी मजदूरों को प्रशासन ने क्वारंटाइन पर रखने के साथ ही उनके कोरोना जांच के लिए टेस्ट करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मजदूरों के सैंपल समूह (पूल) बना कर लिए जा रहे हैं, जिसमें पांच-पांच मरीजों के सैंपल एक साथ वायरस ट्रांसपोर्ट मीडियम (वीटीएम) में डाल कर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।

शुक्रवार को ऊधमपुर से 103 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। जिसमें से 102 सैंपल मजदूरों के था। इन सैंपलों में 88 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जबकि पांच-पांच सैंपलों के तीन समूहों (पूल) की रिपोर्ट संदिग्ध आई है। ---------------- शनिवार को नए आठ ही सैंपल भेजे स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को आठ ही नये लोगों के सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजे हैं। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग ने कुल मिला कर 23 सैंपल जांच के लिए भेजे। इसमें से 15 सैंपल गत दिवस भेजे गए लोगों के फिर से रिपीट किए गए हैं। जबकि आठ नये सैंपल है। इसमें एक डायलसिस पर चल रहे मरीज का है, जबकि शेष कोरोना लक्ष्ण वाले लोगों के हैं।

---------------- प्रशासनिक क्वारंटाइन में जाने वालों की संख्या हुई दुगनी

बाहरी राज्यों से मजदूरों की घर वापिसी का सिलसिला शुरु होने के साथ ही प्रशासनिक क्वारंटाइन पर जाने वालों की संख्या में एक दम से दुगनी वृद्धि हो गई है। 26 अप्रैल तक प्रशासनिक क्वारंटाइन में रखे गए लोगों की कुल संख्या 91 थी। जो चार दिन बाद बड़ कर 397 हो गई। गत दिवस सवा सो और क्वारंटाइन किए गए। जिससे प्रशासनिक क्वारंटाइन का आंकड़ा बढ़ कर 518 हो गया। मगर शनिवार को यह आंकड़ा एक दम से बड़ कर दुगना हो गया। शनिवार को प्रशासनिक क्वारंटाइन में रखे गए लोगों की संख्या 1025 पहुंच गई। बाहरी राज्यों से घरों को लौट रहे मजदूरों के आने से यह इजाफा हुआ है। यह इजाफा इसी तरह से होने की आशंका है। इसके लिए प्रशासन ने भी अपनी तैयारियां मुक्कमल कर ली हैं। जिला में क्वारंटाइन सेंटरों की क्षमता को बढ़ा कर 4500 बेड की कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी