मंच पर दिखी कई राज्यों की संस्कृति

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : शिवालिक कॉलेज ऑफ एजुकेशन व हैप्पी मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल में मनाया जा

By Edited By: Publish:Thu, 27 Nov 2014 03:34 AM (IST) Updated:Thu, 27 Nov 2014 12:39 AM (IST)
मंच पर दिखी कई राज्यों की संस्कृति

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर :

शिवालिक कॉलेज ऑफ एजुकेशन व हैप्पी मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल में मनाया जा रहा कौमी एकता व राष्ट्रीय सद्भाव सप्ताह बुधवार को संपन्न हो गया। जम्मू विश्व विद्यालय के एनएसएस कोऑर्डिनेटर व नेशनल फाउंडेशन फॉर कॉमयुनल हारमनी के सहयोग से मनाए जा रहे इस सप्ताह के अंतिम दिन भी विद्यार्थियों ने कई गतिविधियां में हिस्सा लिया।

बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में स्कूल व कॉलेज के आठ सौ से ज्यादा बच्चों ने हिस्सा लिया। स्कूल के विद्यार्थियों व शिक्षकों ने पांच हजार रुपये की अधिक धनराशि एकत्रित कर दिल्ली भेजी। प्रेम, शांति, सद्भाव के विषय पर आयोजित इस सप्ताह के अंतिम दिन छह विभिन्न राष्ट्र निर्माण गतिविधियां कराई गई।

अंतिम दिन कोलॉज बनाने की प्रतियोगिता दस समूह में बांटे गए विद्यार्थियों ने दर्शाया कि किस तरह प्रेम, शांति, अहिंसा सद्भाव को बढ़ावा देते है। विद्यार्थियों ने समूह में बंट कर इन विषयों की जानकारी सबको दी। अगले सत्र में विद्यार्थियों ने राजस्थान, हिमाचल, कश्मीर, पंजाब हरियाणा राज्यों के लोक नृत्यों के साथ डोगरी नृत्य से राज्यों और उनकी संस्कृति में विविधता के बावजूद एकता का संदेश दिया।

इससे पूर्व सुबह संस्थान के छह सौ विद्यार्थियों ने सांप्रदायिक सौहार्द के लिए शहर में रैली निकाली, जिसमें स्कूल के विद्यार्थियों ने हाथों में कौमी एकता व राष्ट्रीय सद्भाव के नारे लिखी तख्तियां लेकर शहर के विभिन्न इलाकों से गुजरते हुए सबको कौमी एकता का संदेश दिया। कार्यक्रम में एसएसपी ऊधमपुर मुहम्मद सुलेमान चौधरी बतौर मुख्य मेहमान शामिल हुए। अंत में सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों, संस्थापकों व मौजूद अन्य लोगों ने देश की एकता, अखंडता, भाईचारे व सद्भाव को बनाए रखने में अपना योगदान देने की अपील की।

कार्यक्रम में डॉ. विक्रम गुलाटी, डॉ. मिनीष गुलाटी, प्रो. सुनीता कौल, ख्ययाम, वंदना, वंशिका, हरिप्रिया, अंजलि वर्मा, मक्खन सिंह ने कार्यक्रम में आयोजकों की भूमिका निभाई।

chat bot
आपका साथी