वादी में चार दिन तक बारिश व हिमपात की संभावना

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : पश्चिमी हवाओं के सक्रिय होने के बाद बेशक बुधवार सुबह वादी के उच्च पर्वतीय इल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Feb 2018 03:00 AM (IST) Updated:Fri, 23 Feb 2018 03:00 AM (IST)
वादी में चार दिन तक बारिश व हिमपात की संभावना
वादी में चार दिन तक बारिश व हिमपात की संभावना

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : पश्चिमी हवाओं के सक्रिय होने के बाद बेशक बुधवार सुबह वादी के उच्च पर्वतीय इलाकों में हल्का हिमपात और नीचले इलाकों में बारिश हुई, लेकिन दिनभर निकली धूप ने तापमान को सामान्य से लगभग पांच डिग्री सेल्सियस ऊपर ही बनाए रखा। अलबत्ता, मौसम विभाग ने अगले चार दिन तक वादी के विभिन्न हिस्सों में हिमपात और बारिश की संभावना जताने के साथ ही उच्च पर्वतीय इलाकों में मध्यम दर्जे के हिमस्खलन की चेतावनी भी दी है।

गौरतलब है कि वादी में वायुमंडल में गत शाम से पश्चिमी विक्षोभ धीरे धीरे सक्रिय हो रहा है और इसके असर से आज तड़के गुलमर्ग, पवित्र गुफा, शेषनाग, राजदान पास में हल्का हिमपात हुआ जबकि श्रीनगर,बडगाम, शोपियां व जवाहर सुरंग और काजीगुंड व साथ सटे इलाकों में बारिश हुई। लगभग तीन घंटे तक हिमपात और बारिश का दौर चला जो सुबह साढ़े सात बजे के करीब पूरी तरह थम गया। तड़के हिमपात और बारिश के बाद दिनभर पूरी वादी में मौसम शुष्क रहा। इस दौरान कई बार बादल भी छाए। पहाड़ों से आती ठंडी हवाओं के थपेड़ों के बीच सूरज की गर्मी की तपिश सभी ने महसूस की। इसका असर आज दिन के तापमान पर भी नजर आया।

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को पूरी वादी में दिन का अधिकतम औसत तापमान सामान्य से करीब चार डिग्री ऊपर ही रहा। श्रीनगर में अधिकतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है जो सामान्य परिस्थितियों में 11 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए था।

श्रीनगर स्थित मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने बताया कि पश्चिमी हवाएं रियासत के वायुमंडल में सक्रिय होने लगी हैं। इसी कारण तड़के कुछ इलाकों में हिमपात और बारिश हुई। अगले चार दिन तक वादी के विभिन्न इलाकों में बारिश व हिमपात का दौर चलेगा। 24 फरवरी को भारी बारिश व हिमपात की संभावना है जबकि 22 फरवरी को हल्की बारिश और हिमपात की संभावना है।

इस बीच, राज्य आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ ने अफरवट, जोजिला, राजदान पास, साधना टॉप, गुरेज, टंगडार में अगले 24 घंटों के दौरान मध्यम दर्जे के हिमस्खलन की चेतावनी जारी करते हुए संबधित प्रशासन को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है।

chat bot
आपका साथी