लश्कर के दो इनामी आतंकी मार गिराए

मारे गए आतंकियों में पांच लाख का इनामी नवीद बट उर्फ फुरकान और तीन लाख का इनामी आकिब यासीन बट शामिल है। दोनों बिजबिहाड़ा के पास नैना संगम में छिपे होने की सूचना मिलते बीती रात पुलिस ने सेना व सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर तलाशी अभियान चलाया था।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Feb 2020 10:56 AM (IST) Updated:Sun, 23 Feb 2020 10:56 AM (IST)
लश्कर के दो इनामी आतंकी मार गिराए
लश्कर के दो इनामी आतंकी मार गिराए

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : सुरक्षाबलों ने अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखते हुए बीती रात दक्षिण कश्मीर के बिजबिहाड़ा में लश्कर-ए-तैयबा के दो इनामी आतंकियों को मार गिराया। जबकि उत्तरी कश्मीर के बारामुला में एक हिज्ब आतंकी को भी पकड़ लिया। इसी बीच, लश्कर के दो आतंकियों की मौत के बाद बिजबिहाड़ा और कोयमू कुलगाम में पैदा तनाव के मद्देनजर प्रशासन ने दिनभर सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त रखे।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि मारे गए आतंकियों में पांच लाख का इनामी नवीद बट उर्फ फुरकान और तीन लाख का इनामी आकिब यासीन बट शामिल है। दोनों बिजबिहाड़ा के पास नैना संगम में छिपे होने की सूचना मिलते बीती रात पुलिस ने सेना व सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर तलाशी अभियान चलाया था। गांव में दो आतंकियों के छिपे होने की सूचना था। गुंड खलील बाबा मुहल्ले में जैसे ही जवान दाखिल हुए मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिग शुरू कर दी। जवानों ने खुद को बचाते मोर्चा संभाल लिया। उन्होंने आतंकियों को कई बार सरेंडर के लिए कहा, लेकिन वह नहीं माने। जवानों ने जवाबी फायर किया। दोनों तरफ से करीब एक घंटे तक गोलियां चली। दोनों आतंकी मारे गए। मारे गए आतंकियों से एक एसाल्ट राइफल, एक पिस्तौल, तीन मैगजीन व कुछ अन्य गोला बारूद भी मिला है। कई मामलों में वांछित थे नवीद व अकीब : पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया कि दोनों ही दुर्दात आतंकी थे। दोनों वर्ष 2018 में आतंकी बने थे। नवीद बट उर्फ फुरकान ने अरवनी कुलगाम में एक सैन्य शिविर पर हमला करने के अलावा कई अन्य जगहों पर सुरक्षाबलों के बंकरों पर ग्रेनेड हमले और गश्तीदलों पर फायरिग की वारदात को अंजाम दिया था। उसने कुलगाम, बिजबिहाड़ा व उसके साथ सटे इलाकों में पंच-सरपंचों के साथ मारपीट करने के अलावा कई नागरिकों को प्रताड़ित किया। हथियारों की लूट के मामले दर्ज थे। कुलगाम के रापुरा में हथियार बरामदगी के मामले में उसकी काफी समय से तलाश थी। आकिब सुरक्षाबलों और पुलिस पर हमले की विभिन्न वारदातों में वांछित था। दोनों के मारे जाने से लोगों ने राहत की सांस ली है।

नाके पर पकड़ा हिज्ब आतंकी : दक्षिण कश्मीर में दो आतंकियों को मार गिराने के अलावा उत्तरी कश्मीर के बारामुला में पुलिस ने आरआर के साथ मिलकर हिजबुल मुजाहिहदीन के एक आतंकी को पकड़ा है। उसे तापर पट्टन के पास एक नाके पर पकड़ा गया है। जुनैद फारूक पंडित उर्फ अबु तल्हा एक साल से सोपोर और बारामुला में सक्रिय था। उसने बीते साल सोशल मीडिया पर एसाल्ट राइफल संग अपनी तस्वीर वायर कर, आतंकी बनने का एलान किया था। गिरफ्तारी के समय उसके पास से एक पिस्तौलव कुछ अन्य सामान मिला है। सोपोर में लश्कर का ओवरग्राउंड वर्कर गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : उत्तरी कश्मीर के सोपोर में पुलिस ने शनिवार को लश्कर ए ताईबा के एक ओवरग्राउंड वर्कर को उसके ठिकाने से गिरफ्तार कर लिया। उससे पूछताछ जारी है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सोपोर के वारपोरा में रहने वाला मुजम्मिल अहमद वार बीते लंबे समय से लश्कर के लिए बतौर ओवरग्राउंड वर्कर काम कर रहा था। पुलिस उसकी लगातार तलाश कर रही थी। दोपहर बाद उसके एक ठिकाने का पता चला और पुलिस ने तुरंत वहां दबिश देकर उसे गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से हथियारों के एक जखीरे के अलावा बड़ी मात्रा में आतंकी संगठनों से जुड़े दस्तावेज भी मिले हैं। वह सोपोर, बारामुला, रफियाबाद और बांडीपोर में सक्रिय लश्कर के आतंकियों के लिए सुरक्षित ठिकानों, उन्हें एक से दूसरी जगह सुरक्षित पहुंचाने, उनके लिए हथियार व पैसे जुटाने का बंदोबस्त करता था। फिलहाल, उससे पूछताछ जारी है।

chat bot
आपका साथी