टीआरएफ की हिटलिस्ट तैयार करने वालों की धरपकड़

आतंकी संगठन ने अपनी हिटलिस्ट में शामिल लोगों के नाम ए प्लस ए डब्ल प्लस ए बी और सी श्रेणी में किए हैं। आतंकी संगठन ने यह सूची ठीक उसी तरह से बनाई है जिस तरह से कश्मीर में सक्रिय आतंकियों की सूची पुलिस व अन्य सुरक्षा एजेंसियां तैयार करती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Sep 2020 08:07 AM (IST) Updated:Fri, 04 Sep 2020 08:07 AM (IST)
टीआरएफ की हिटलिस्ट तैयार करने वालों की धरपकड़
टीआरएफ की हिटलिस्ट तैयार करने वालों की धरपकड़

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कश्मीर में आतंक का नया पर्याय बने आतंकी संगठन द रजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) द्वारा राजनीतिक कार्यकर्ताओं, पुलिसकर्मियों और अन्य गणमान्य नागरिकों को निशाना बनाने के लिए तैयार की गई हिटलिस्ट मामले में पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। सूची में शामिल लोगों की सुरक्षा का बंदोबस्त कर दिए हैं। सुरक्षाबलों ने सूची तैयार करने में लिप्त तत्वों की धरपकड़ के लिए अभियान चलाया है।

आतंकी संगठन ने अपनी हिटलिस्ट में शामिल लोगों के नाम ए प्लस, ए डब्ल प्लस, ए, बी और सी श्रेणी में किए हैं। आतंकी संगठन ने यह सूची ठीक उसी तरह से बनाई है जिस तरह से कश्मीर में सक्रिय आतंकियों की सूची पुलिस व अन्य सुरक्षा एजेंसियां तैयार करती हैं। हिटलिस्ट पहली बार 29 अगस्त को और उसके बाद गत बुधवार को सोशलन मीडिया पर वायरल हुई है। संबंधित पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सरहद पार बैठे आकाओं के निर्देश पर आतंकी कमांडरों ने कुछ ओवरग्राउंड वर्करों के साथ मिलकर सूची तैयार की है। उन्होंने ओवरग्राउंड नेटवर्क की मदद से इसे सोशल मीडिया पर वायरल किया है। इसके पीछे आतंकियों के दो मकसद हैं। वादी के विभिन्न हिस्सों में सक्रिय अपने कैडर को सूची में शामिल लोगों को निशाना बनाने का निर्देश दिया है। दूसरा आम लोगों, अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच भय पैदा करने की साजिश की है। पुलिस ने मामा दलर्ज कर लिया है। इसके साथ ही पुलिस के साइबर सेल ने सूची को सोशल मीडिया पर सबसे पहले वायरल करने वाले तत्वों निशानदेही भी शुरू कर दी है। उन सभी लोगों को पता लगाया जा रहा है,जिनके इंटरनेट पर सोशल एकाउंट के जरिए यह वायरल हुई है और जो लोग आतंकियों केलिए एक तरह के सूचना नेटवर्क को संचालित कर रहे हैं। सूची में शामिल लोगों को अगर किसी भी प्रकार की क्षति पहुंचती हे तो उन सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी जिन्होंने इस सूची को विभिन्न तरीकों से आगे बढ़ाया है। लश्कर के तीन ओवरग्राउंड वर्कर गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : पुलिस ने वीरवार को पट्टन (बारामुला) में लश्कर-ए-तैयबा के तीन ओवरग्राउंड वर्करों को ग्रेनेड के साथ काबू किया। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस और सेना की 29आरआर के जवानों ने शाम को करालहार निहालपोरा चौराहे पर नाका लगाया था। जवानों ने तीन युवकों को पट्टन बाजार की तरफ से संदिग्ध हालत में जाते देखा। उन्हें रुकने के लिए कहा। तीनों युवक भागने लगे। जवानों ने तुरंत पीछा कर कुछ दूर में उन्हें पकड़ लिया। तलाशी लेने पर तीन ग्रेनेड बरामद किए गए। इनकी पहचान आबिद परवेज पुत्र परवेज अहमद हज्जाम , जावेद हसन इट्टु और जान निसार खालिक के रूप में हुई है। तीनों ने बताया कि वे लश्कर के लिए बतौर ओवरग्राऊंड वर्कर काम करते हैं। उन्होंने पट्टन, सोपोर, संग्रामा और बारामुला में लश्कर के आतंकियों के बारे में कई अहम जानकारियां दी हैं। तीनों से पूछताछ जारी है।

chat bot
आपका साथी