अनंतनाग में आतंकी-सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में आतंकी ढेर

मारे गए आतंकवादियों में से एक मई को बैंक की वैन से नकद लूटे जाने की वारदात में शामिल था। इस वारदात में पांच पुलिसकर्मी और बैंक के दो सुरक्षा गार्ड मारे गए थे।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 04 Aug 2017 01:21 PM (IST) Updated:Fri, 04 Aug 2017 01:21 PM (IST)
अनंतनाग में आतंकी-सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में आतंकी ढेर
अनंतनाग में आतंकी-सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में आतंकी ढेर

 श्रीनगर, [राज्य ब्यूरो] । जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकी-सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया है। बिजबिहाड़ा इलाके में गुरुवार शाम मुठभेड़ में आतंकी मारा गया। आतंकी के पास से एक एसएलआर, ग्रेनेड बरामद किया गया। इससे पूर्व कुलगाम के गोपालपोरा इलाके में भी दो आतंकी ढेर हो गए। सेना और पुलिस का यह ज्वाइंट ऑपरेशन था।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि मारे गए आतंकवादियों में से एक जिले में एक मई को बैंक की वैन से नकद लूटे जाने की वारदात में शामिल था। इस वारदात में पांच पुलिसकर्मी और बैंक के दो सुरक्षा गार्ड मारे गए थे। अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने मौके से दो हथियार बरामद किए हैं। ये दोनों लोकल आतंकी थे। दोनों हिजबुल मुजाहिदीन से ताल्लुक रखते थे। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने ट्वीट कर जानकारी दी थी।

कुलगाम मुठभेड़ :

आकिब के साथ मारे गए दूसरे आतंकी की पहचान सुहैल अहमद राथर पुत्र आरिफ अहमद राथर निवासी तांत्रेपोरा, कुलगाम के रूप में हुई है। आकिब गोपालपोरा का ही रहने वाला था। उनके पास से पुलिस ने एक इनसास राइफल, एक एसाल्ट राइफल, दो मैगजीन और एक ग्रेनेड व दो मोबाइल फोन बरामद किए हैं।

एसएसपी कुलगाम श्रीधर पाटिल ने बताया कि पहली मई 2017 को पोंबई इलाके में जम्मू-कश्मीर बैंक की कैश वैन लूट की वारदात में आकिब भी शामिल था। आकिब और उसके साथियों के हमले में पांच पुलिसकर्मी व दो बैंक सुरक्षाकर्मी को मार डाला था। यारीपोरा में आकिब व उसके साथियों के हमले में एक पुलिसकर्मी शहीद हुआ था। कडर इलाके में जम्मू-कश्मीर बैंक में हुई डकैती और अडिजान गांव में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस दल से हथियार लूटने समेत एक दर्जन से ज्यादा वारदातों में वह पुलिस को वांछित था। उसके साथ मारा गया सुहैल भी कई आतंकी वारदातों में लिप्त रहा है। उसने कई बार भीड़ की आड़ से सुरक्षाबलों पर फायरिंग की और स्थानीय लड़कों को पत्थरबाजी करने, सुरक्षाबलों पर हमला करने और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के मामले भी शामिल रहा है। आकिब करीब आठ माह व सुहैल छह माह पहले आतंकी बना था।

एसएसपी श्रीधर पाटिल ने बताया कि आकिब और सुहैल के गोपालपोरा आने की सूचना बुधवार देर रात मिली थी। उसी समय सेना की नौ आरआर, राज्य पुलिस के विशेष अभियान दल एसओजी और सीआरपीएफ के जवानों के एक संयुक्त कार्यदल ने गोपालपोरा की तरफ आने वाले सभी रास्तों पर नाके लगा लिए। आधी रात के बाद करीब सवा एक बजे गोपालपोरा के बाहरी छोर पर एक पुलिया के पास नाका लगाए जवानों ने तीन-चार लोगों को अंधेरे में आते देख चेतावनी देते हुए उन्हें रुकने व अपनी पहचान बताने को कहा। इसपर आतंकियों ने गोली चला दी और वापस भागने लगे। नाका पार्टी ने भी जवाबी कार्रवाई की। करीब आधा घंटा चली मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए। अन्य आतंकी अंधेरे में बच निकले।

बिजबिहाड़ा मुठभेड़ : 

सुरक्षाबलों ने एक विशेष सूचना के आधार पर श्रीनगर-अनंतनाग हाईवे पर कनलवान इलाके में एक नाका लगाया। रात साढ़े आठ बजे नाका पार्टी ने वहां से गुजर रहे तीन संदिग्धों को रुकने का इशारा किया, लेकिन वे नाका तोड़कर भाग निकले। नाका पार्टी ने इन तत्वों का पीछा किया और कुछ ही दूरी पर उन्हें एक बाग के पास घेर लिया। तीनों संदिग्ध, आतंकी थे और उन्होंने जवानों पर फायर किया। जवानों ने भी जवाबी फायर किया और एक आतंकी को मार गिराया।

 यह भी पढें: ...तो इसलिए दुजाना का शव किसी को नहीं दिखाया गया

chat bot
आपका साथी