कश्मीर में बच्चों ने मोमबत्ती व लैंप की रोशनी में दिए पेपर

कर्मचारियों से जब छात्रों ने कहा कि परीक्षा देर से शुरू हुई है, इसलिए अतिरिक्त समय प्रदान किया जाए तो परीक्षाकर्मियों ने उनके साथ दु‌र्व्यवहार किया।

By Edited By: Publish:Sat, 03 Nov 2018 01:07 AM (IST) Updated:Sat, 03 Nov 2018 12:31 PM (IST)
कश्मीर में बच्चों ने मोमबत्ती व लैंप की रोशनी में दिए पेपर
कश्मीर में बच्चों ने मोमबत्ती व लैंप की रोशनी में दिए पेपर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कश्मीर में शुक्रवार को राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12वीं की वार्षिक परीक्षा में अव्यवस्था से विद्यार्थी परेशान थे। कई केंद्रों में छात्रों को प्रश्नपत्र देरी से मिले तो कुछ में मोमबत्तियों की रोशनी में पेपर देना पड़ा। उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल करालपोरा में बने परीक्षाकेंद्र में बैठे छात्रों ने आरोप लगाया कि परीक्षा ड्यूटी में तैनात स्टाफ ही करीब ढाई बजे पहुंचा, जबकि परीक्षा का समय दोपहर दो बजे से शाम पाच बजे तक था। कर्मचारियों से जब छात्रों ने कहा कि परीक्षा देर से शुरू हुई है, इसलिए अतिरिक्त समय प्रदान किया जाए तो परीक्षाकर्मियों ने उनके साथ दु‌र्व्यवहार किया। यह मामला कुपवाड़ा के रहमत ए आलम स्कूल के छात्रों का है, जिनका परीक्षा केंद्र मिलयाल हाई स्कूल में था।

छात्रों ने प्रश्नपत्र देर से उपलब्ध कराए जाने की शिकायत भी की है। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र में ठंड भी बहुत थी और गर्मी का कोई प्रबंध नहीं था। इसके साथ ही वहा रोशनी भी नहीं थी। पुलवामा, शोपिया और अनंतनाग में भी कई जगह छात्रों ने परीक्षा कर्मियों पर प्रश्न पत्र देर से उपलब्ध कराने और परीक्षा केंद्र में प्रकाश की व्यवस्था न होने पर मोमबत्तियों की रोशनी में उत्तर पुस्तिकाएं लिखने की जानकारी दी। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आज मौसम खराब था। बादल छाए हुए थे। कई इलाकों में तेज बारिश हो रही थी।

इस कारण परीक्षा केंद्रों में जहां प्रश्नपत्र देरी से पहुंचे, वहां रोशनी की व्यवस्था नहीं हो पाई थी। छात्रों को दिक्कत न हो, इसलिए जल्दी में मोमबत्तिया ही जलानी पड़ी। एक छात्रा ने कहा कि बोर्ड प्रशासन को चाहिए कि वह इस परीक्षा को रद करे या फिर हम सभी छात्रों को अंकों के मामले में कुछ राहत दे। एक तो हमें प्रश्नपत्र देरी से दिए गए जबकि उत्तर पुस्तिकाएं निर्धारित समय पर ली गई हैं। हमें अंधेरे में बैठना पड़ा और हम सही तरीके से प्रश्नों के जवाब नहीं लिख पाए।

बोर्ड की अध्यक्षा वीना पंडिता ने कहा कि हमने परीक्षा का समय दोपहर दो बजे से पाच बजे तक रखा था। आज जो छात्रों को असुविधा हुई है, उसका संज्ञान लेते हुए अब सोमवार से दसवीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा दोपहर डेढ़ बजे से शाम साढ़े चार बजे तक ही होगी।

chat bot
आपका साथी