Srinagar Blast: श्रीनगर के लाल बाजार में विस्फोट, एसएसबी का एक जवान घायल

वहीं गत रविवार को लालचौक में हुए ग्रेनेड हमले में शामिल एक संदिग्ध को पुलिस ने वीरवार को गिरफ्तार करने का दावा किया है। आरोपित दक्षिण कश्मीर का एक छात्र है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 06 Feb 2020 11:56 AM (IST) Updated:Thu, 06 Feb 2020 06:24 PM (IST)
Srinagar Blast: श्रीनगर के लाल बाजार में विस्फोट, एसएसबी का एक जवान घायल
Srinagar Blast: श्रीनगर के लाल बाजार में विस्फोट, एसएसबी का एक जवान घायल

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। आतंकियों ने वीरवार को एक बार फिर ग्रीष्मकालीन राजधानी में अपनी उपस्थिति का अहसास दिलाते हुए लालबाजार में पुलिस स्टेशन पर ग्रेनेड हमला किया। हमले में एक सुरक्षाकर्मी जख्मी हो गया। अलबत्ता, पुलिस ने ग्रेनेड हमले से इंकार करते हुए कहा कि धमाका कचरे के ढेर में लगी आग में किसी संदिग्ध वस्तु के फटने से हुआ है।

मिली जानकारी के अनुसार, आज सुबह करीब ग्यारह बजे आतंकियों ने लाल बाजार में पुलिस स्टेशन को निशाना बनाते हुए यूबीजीएल से ग्रेनेड दागा। यह ग्रेनेड पुलिस थाना परिसर के बाहर एक जगह खडे़ सुरक्षाकर्मियों के पास गिरा और जोरदार धमाके के साथ फट गया। ग्रेनेड से निकले छर्राें से वहां खड़ा एसएसबी का एक जवान जख्मी हो गया। उसे उपचार के लिए निकटवर्ती अस्पताल ले जाया गया है।

अलबत्ता, पुलिस ने ग्रेनेड हमले से इंकार करते हुए कहा कि जिस जगह जवान खड़े थे, वहीं पास ही कचरे के ढेर में आग लगी हुई थी। इसी कचरे में किसी संदिग्ध वस्तु जो संभवत: कांच की बोतल हो सकती है, एक जोरदार धमाके क साथ फट गयी होगी। इससे एक जवान मामूली रुप से जख्मी हुआ है। फिलहाल, मामला दर्ज कर विस्फोट के सही कारणों का पता लगाया जा रहा है। यह पिछले एक सप्ताह के दौरान चौथा ग्रेनेड हमला है।

वहीं गत रविवार को लालचौक में हुए ग्रेनेड हमले में शामिल एक संदिग्ध को पुलिस ने वीरवार को गिरफ्तार करने का दावा किया है। आरोपित दक्षिण कश्मीर का एक छात्र है जो श्रीनगर में नीट की कोचिंग ले रहा था। अलबत्ता, सूत्रों ने दो लाेगों के पकड़े जाने का दावा किया है।

पकड़े गए संदिग्ध युवक की पहचान नवीद-उल-लतीफ पुत्र मोहम्मद लतीफ पडरु के रुप में हुई है। वह जिला पुलवामा में बटपोरा का रहने वाला है। पुलिस ने उसे आज सुबह ही गिरफ्तार करने का दावा किया है, लेकिन संबधित सूत्रों के मुताबिक वह दो दिन पहले पकड़ा गया है। उसके साथ एक युवक और पकड़ा गया है। हालांकि पुलिस ने सिर्फ एक ही युवक के पकड़े जाने की बात कही है। वहीं नवीद के अन्य साथियों का पता लगाने के लिए पूछताछ जारी है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, नवीद बीते कुछ दिनों से श्रीनगर में रहकर नीट की कोचिंग प्राप्त कर रहा था।

गत इतवार को लालचौक में प्रताप पार्क के पास सीआरपीएफ के जवानों पर आतंकियों ने ग्रेनेड हमला किया था। इस हमले में दो सीआरपीएफ कर्मी व सात अन्य नागरिक जख्मी हुए थे। ग्रेनेड हमले के बाद आतंकी मौके से भाग निकले थे। जम्मू कश्मीर पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने गत बुधवार को दावा किया था कि लालचौक ग्रेनेड हमले में लिप्त सभी आतंकियों की पहचान कर ली गई है और जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

गत बुधवार को भी आतंकियों ने देर शाम दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में पुलिस स्टेशन पर यूबीजीएल ग्रेनेड से हमला किया। इस हमले में कोई नुकसान नहीं हुआ था। बताया जा रहा है कि हमले के तुरंत बाद ही क्षेत्र में एहतियातन इंटरनेट बंद कर दिया गया था। इस बीच, सुरक्षाबलों ने अनंतनाग स्थित जेके बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय परिसर के पास भी एक पिस्तौल, छह कारतूस और एक मैगजीन बरामद किए।

जानकारी के अनुसार, शाम को अंधेरा होने के बाद आतंकियों ने पुलवामा पुलिस स्टेशन को निशाना बनाते हुए यूबीजीएल से ग्रेनेड दागा। ग्रेनेड थाना परिसर के पास एक जोरदार धमाके के साथ फटा। हमले के बाद पुलिस और सीआरपीएफ ने पूरे इलाके की घेराबंदी करते हुए आतंकियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान चलाया, जो देर रात तक जारी रहा।

इससे पूर्व दोपहर को सीआरपीएफ व पुलिस के एक संयुक्त कार्यदल ने कुलगाम जिले के बुगाम इलाके में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर घेराबंदी कर तलाशी अभियान (कासो) चलाया। अलबत्ता, सुरक्षाबलों को आतंकियों का कोई सुराग नहीं मिला। स्थानीय सूत्रों की मानें तो आतंकी घेराबंदी से पहले ही भा गए थे।

chat bot
आपका साथी