सोपोर में भीषण मुठभेड़, जैश के दो पाकिस्तानी आतंकी ढेर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : उत्तरी कश्मीर के चिकीपोरा (सोपोर) में सुरक्षाबलों ने सात घंटे चली भ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 02:01 AM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 02:01 AM (IST)
सोपोर में भीषण मुठभेड़, जैश के दो पाकिस्तानी आतंकी ढेर
सोपोर में भीषण मुठभेड़, जैश के दो पाकिस्तानी आतंकी ढेर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : उत्तरी कश्मीर के चिकीपोरा (सोपोर) में सुरक्षाबलों ने सात घंटे चली भीषण मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के अली अतहर समेत दो पाकिस्तानी आतंकियों को मार गिराया। अली अतहर वही आतंकी कमांडर है, जिसने छह जनवरी को सोपोर में भीषण आईइडी विस्फोट की साजिश रची थी, इस धमाके में चार पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे। अली चार सालों से कश्मीर में सक्रिय था और उसपर आठ लाख का इनाम था।

जैश के दो आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर बीती रात साढ़े ग्यारह बजे सेना की 22 आरआर, राज्य पुलिस विशेष अभियान दल (एसओजी) और सीआरपीएफ के जवानों ने चिकीपोरा के तेलियां इलाके में तलाशी अभियान चलाया। वीरवार सुबह चार बजे सुरक्षाबलों और एक मकान में छिपे आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हुई। सुरक्षाबलों ने साथ लगते घरों से करीब 60 लोगों को सुरक्षित निकाला। सुबह करीब सवा ग्यारह बजे दोनों आतंकी मारे गए। मुठभेड़ के दौरान आतंकियों की सही स्थिति का पता लगाने के लिए सुरक्षाबलों ने ड्रोन का भी इस्तेमाल किया। मुठभेड़स्थल से दो एसाल्ट राइफलें व अन्य साजो सामान बरामद किया गया है।

इस बीच, मुठभेड़ की खबर के साथ ही पूरे इलाके में तनाव पैदा हो गया। शरारती तत्वों ने राष्ट्रविरोधी नारेबाजी करते हुए जुलूस निकला और सुरक्षाबलों पर पथराव भी किया। सुरक्षाबलों ने भी बल प्रयोग किया। तनाव के मद्देनजर प्रशासन ने सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने के अलावा श्रीनगर-बारामुला रेल सेवा को भी बंद कर दिया, लेकिन श्रीनगर-बनिहाल रेल सेवा बहाल रही। आतंकियों ने बना रखे थे फर्जी आधार कार्ड :

एसएसपी सोपोर जावेद इकबाल ने बताया कि मुठभेड़ में मारे गए आतंकियों की पहचान जैश के अली उर्फ अतहर और जिया-उर-रहमान के रूप में हुई है। दोनों पाकिस्तान के रहने वाले हैं। अली और जिया दोनों करीब तीन दर्जन से ज्यादा आतंकी वारदातों में वांछित थे। इन दोनों ने अपनी पहचान छिपाने के लिए फर्जी आधार कार्ड बना रखे थे। इन आधार कार्ड की जब जांच की गई तो पता चला कि जो आधार नंबर है, वह कुपवाड़ा के रहने वाले नागरिकों के हैं।

chat bot
आपका साथी