संशोधित ::: अलगाववादी नेता की बेटी बनी जम्मू कश्मीर की टॉपर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : पिता नौ माह से दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है और मां लगभग हर दूसरे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 May 2018 02:31 AM (IST) Updated:Sun, 27 May 2018 02:31 AM (IST)
संशोधित ::: अलगाववादी नेता की बेटी  बनी जम्मू कश्मीर की टॉपर
संशोधित ::: अलगाववादी नेता की बेटी बनी जम्मू कश्मीर की टॉपर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : पिता नौ माह से दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है और मां लगभग हर दूसरे माह प्रवर्तन निदेशालय में हाजिरी दे रही है। ऐसे हालात में समा शब्बीर शाह ने सीबीएसई के तहत 12वीं की वाíषक बोर्ड परीक्षा में 97.8 फीसद अंक हासिल कर सभी को चौंका दिया है। स्कूल प्रवक्ता के अनुसार, समा ने विज्ञान संकाय में जम्मू कश्मीर में पहला स्थान हासिल किया है।

श्रीनगर के अथवाजन स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा समा शब्बीर के पिता कश्मीर के वरिष्ठ अलगाववादी नेता शब्बीर शाह हैं। वह जुलाई 2017 से तिहाड़ जेल में बंद हैं। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी इस कामयाबी के लिए समा शब्बीर को ट्वीट कर बधाई दी है।

गौरतलब है कि सीबीएसई ने शनिवार को 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित किया है। पूरे देश मे मेघना श्रीवास्तव ने टॉप किया है, जबकि जम्मू कश्मीर में समा शब्बीर ने विज्ञान संकाय में सबसे ज्यादा अंक अर्जित किए हैं।

श्रीनगर के सन्नतनगर स्थित अपने घर में परिजनों के साथ मौजूद समा ने अपने परीक्षा परिणाम पर संतोष जताते हुए कहा कि यह मेरी नहीं मेरे माता-पिता की कुर्बानियों का नतीजा है। मेरे पिता हमारी शिक्षा को लेकर बहुत फिक्रमंद रहते हैं। वह अक्सर हमें पढ़ाई पर ध्यान देने के लिए प्रेरित करते रहे हैं। हम काफी मुश्किलों से गुजर रहे हैं। मैं जब भी पढ़ने बैठती थी तो अपने अब्बु को याद करती थी और कहती थी कि वह जेल बर्दाश्त कर सकते हैं तो क्या मैं यह 12वीं परीक्षा भी पास नहीं कर सकती। मैंने अपना ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित रखा। अगर आज मैंने कोई उपलब्धि हासिल की है तो यह मेरे पिता के संघर्ष में मेरा यकीन और मेरी मां द्वारा मुझे दी गई ताकत से ही हासिल हुई है।

उसने अपने पिता के पास न होने पर दुख जताते हुए कहा कि मेरे पास होने की खबर सोशल मीडिया के जरिये पूरी दुनिया में फैल गई है। बहुत से लोग मुझे मुबारक दे रहे हैं, लेकिन क्या मेरे अब्बु को पता होगा कि उनकी बेटी 12वी पास हो गई है। तिहाड़ जेल में उन्हें कौन यह खबर सुनाएगा। मैं अपने अब्बु को आज बहुत याद कर रही हूं। वह यहां होते तो बहुत खुश होते। उनके जेल जाने के बाद हम पर क्या गुजरी है, यह सिर्फ हम जानते हैं। हमें उनसे मिलने नहीं दिया जाता था। मुलाकात के लिए इंतजार कराया जा कता था। मैं पांच-पांच घंटे तिहाड़ जेल के दरवाजे के बाहर बैठकर किताबें पढ़ती थी। उसके बाद सिर्फ 20 मिनट मिलने को दिए जाते। खैर, मुझे अपने पिता पर फº है, वह जो कर रहे हैं कश्मीरियों की बेहतरी के लिए कर रहे हैं।

----------------

समा ने कहा, तनाव को हावी नहीं होने दिया

समा ने सोशल मीडिया, फोन और निजी तौर पर उसे सफलता की बधाई देने वालों का आभार जताते हुए कहा कि पढ़ाई करते हुए अपना ध्यान अनावश्यक बातों से दूर रखना बहुत जरूरी है। हर विषय की तैयारी करनी होती है और अपने ऊपर तनाव को हावी नहीं होने देना चाहिए।

-----------------

समा को मेहनत का पूरा फल मिला : डॉ. बिलकीस

समा की मां डॉ. बिलकीस शाह ने कहा कि मैं अपनी बेटी की कामयाबी को लेकर बहुत खुश हूं। अगर शाह साहब आज घर पर होते तो वह अपनी बेटी की कामयाबी पर जश्न मनाते। हम आज उन्हें बहुत याद कर रहे हैं। समा उन्हें याद कर कई बार रोई है। शाह साहब तिहाड़ जेल में बंद हैं, वह वहां बीमार हैं। इसके अलावा हमें बार-बार प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पूछताछ के लिए नई दिल्ली बुलाया जाता है। इससे मेरी दोनों बेटियां काफी परेशान हैं। उनकी पढ़ाई भी प्रभावित हुई है। अगर उनके पिता जेल में नहीं होते और मुझे बार-बार दिल्ली में हाजिर नहीं देनी पड़ती या पुलिस द्वारा पूछताछ के लिए तलब नहीं किया जाता तो समा सिर्फ रियासत में ही नहीं पूरे मुल्क में टॉप करती। मैं खुदा की शुक्रगुजार हूं कि तमाम परेशानियों के बावजूद समा ने अपनी पढ़ाई जारी रखी और उसे उसकी मेहनत का पूरा फल मिला है।

-------------------

राज्य के हर युवा के लिए मिसाल : सीएम

समा शब्बीर शाह की कामयाबी पर मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी प्रसन्नता जताई है। उन्होंने उसे बधाई देते हुए ट्वीट किया कि मैं समा शब्बीर शाह को 12वीं की परीक्षा में 97.8 फीसदी नंबर हासिल करने पर बधाई देती हूं। समा ने तमाम मुश्किलों का सामना करने के बाद अपनी लगन और मेहनत से यह सफलता हासिल की है, जो राज्य के हर युवा के लिए एक मिसाल है।

-----------------

स्कूल प्रबंधन ने सुखद भविष्य की कामना की

डीपीएस स्कूल अथवाजन के उपाध्यक्ष विजय धर ने बताया कि डीपीएस के करीब 99.5 फीसद छात्रों ने सीबीएसई की परीक्षा में सफलता प्राप्त की है, जिनमें 160 से अधिक छात्रों को 80 फीसद से ज्यादा नंबर मिले हैं। उन्होंने समा को उसकी सफलता पर बधाई देते हुए उसके सुखद भविष्य की कामना की है।

chat bot
आपका साथी