4जी इंटरनेट सेवा पर पाबंदी 21 अक्टूबर तक बढ़ी

जम्मू कश्मीर में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए प्रदेश के 20 में से 18 जिलों में 4जी इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी को 21 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है। फिलहाल ऊधमपुर और गांदरबल जिले में ही 4जी सेवा बहाल रहेगी। जम्मू कश्मीर गृह विभाग के प्रधान सचिव शालीन काबरा ने कहा जिला ऊधमपुर व गांदरबल को छोड़कर प्रदेश के अन्य जिलों में अगले आदेश तक 4जी समेत तेज गति की इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी जारी रहेगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 08:01 AM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 08:01 AM (IST)
4जी इंटरनेट सेवा पर पाबंदी 21 अक्टूबर तक बढ़ी
4जी इंटरनेट सेवा पर पाबंदी 21 अक्टूबर तक बढ़ी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए प्रदेश के 20 में से 18 जिलों में 4जी इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी को 21 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है। फिलहाल, ऊधमपुर और गांदरबल जिले में ही 4जी सेवा बहाल रहेगी।

जम्मू कश्मीर गृह विभाग के प्रधान सचिव शालीन काबरा ने कहा जिला ऊधमपुर व गांदरबल को छोड़कर प्रदेश के अन्य जिलों में अगले आदेश तक 4जी समेत तेज गति की इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि बीते एक पखवाड़े क दौरान आतंकी वारदातों में तेजी आयी है। इसके अलावा बड़ी संख्या में हथियार व गोला बारुद भी पकड़ा गया है। यह घटनाएं जम्मू कश्मीर में काननू व्यवस्था को बिगाड़ने और हिसा फैलाने की बड़े पैमाने पर रची जा रही साजिशों की पुष्टि करती हैं। बीते दिनों कई जगहों पर कुछ समय के लिए मोबाइल डाटा सेवाओं को भी बंद रखना पड़ा। प्रदेश के समग्र हालात के आकलन और विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों द्वारा उपलब्ध सूचनाओं के आधार पर प्रदेश में 4जी सेवा पर पाबंदी को 21 अक्टूबर 2020 तक बढ़ा दिया गया है।

गृह विभाग के अनुसार, विभिन्न खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों ने बताया है कि पाकिस्तान इस समय अलगाववादियों और आतंकियों की मदद से जम्मू कश्मीर में हालात बिगाड़ने का प्रयास कर रहा है। वह ज्यादा से ज्यादा संख्या में आतंकियों को घुसपैठ करना चाहता है। आतंकी अपने नापाक मंसूबों को पूरा करने के लिए तेज गति की इंटरनेट सेवा पर भी काफी हद तक निर्भर हैं। आतंकी और अलगाववादी तत्व भड़काऊ बयान जारी करने, फर्जी खबरें फैलाने के लिए और अपने नेटवर्क से संपर्क बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया का भी दुरुपयोग करते हैं।

chat bot
आपका साथी