विश्वविद्यालयों को नहीं बनने देंगे सियासी अखाड़ा: पोखरियाल

छात्रों को जीवन मे आगे बढ़ना ऊंचे मुकाम पर पहुंचना है। वह देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्रों में लगातार बढ़ती कथित जिहादी और सांप्रदायिक मानसिकता को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Jan 2020 08:37 PM (IST) Updated:Sat, 25 Jan 2020 06:20 AM (IST)
विश्वविद्यालयों को नहीं बनने देंगे सियासी अखाड़ा: पोखरियाल
विश्वविद्यालयों को नहीं बनने देंगे सियासी अखाड़ा: पोखरियाल

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने शुक्रवार को साफ शब्दों में कहा कि विश्वविद्यालयों को किसी भी सूरत में राजनीति का अखाड़ा नहीं बनने दिया जाएगा। हम छात्र राजनीति के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन उसका दुरुपयोग नहीं होना चाहिए।

आउटरीच कार्यक्रम के तहत पोखरियाल शुक्रवार को श्रीनगर पहुंचे थे। एसकेआइसीसी में समारोह में भाग लेने के बाद उन्होंने कहा कि हम छात्रों को हर मामले में नहीं उलझाना चाहते। हम नहीं चाहते कि उनकी ऊर्जा और प्रतिभा का नकारात्मक इस्तेमाल हो, इसलिए हम विश्वविद्यालयों को राजनीति का अखाड़ा बनने की इजाजत नहीं दे सकते। छात्रों को जीवन मे आगे बढ़ना, ऊंचे मुकाम पर पहुंचना है। वह देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्रों में लगातार बढ़ती कथित जिहादी और सांप्रदायिक मानसिकता को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पूरे देश में पढ़ाई-लिखाई का माहौल है। जम्मू कश्मीर के छात्र भी यही माहौल चाहते हैं। जम्मू कश्मीर के छात्र बहुत परिश्रमी और प्रतिभाशाली हैं। वह सिर्फ शिक्षा और अकादमिक गतिविधियों में ही दिलचस्पी रखते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पूरे देश में एक हजार से ज्यादा विश्वविद्यालय हैं। मैंने पहले भी कई बार कहा है कि विश्वविद्यालय शिक्षा का केंद्र होते हैं और इनमें छात्र एक मिशन मोड के साथ अपनी पढ़ाई करें, अपना और समाज का भविष्य बेहतर बनाने के लिए काम करें, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऊंची रैंकिग प्राप्त करने और जीवन में ऊंचे स्थान प्राप्त करने के लिए सोचें।

chat bot
आपका साथी