राज्यपाल शासन में पहली बार कश्मीर पहुंचे राजनाथ ने लिया सुरक्षा हालात का जायजा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू होने के बाद पहली बार बुधवार को दो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Jul 2018 02:27 AM (IST) Updated:Thu, 05 Jul 2018 02:27 AM (IST)
राज्यपाल शासन में पहली बार कश्मीर पहुंचे राजनाथ ने लिया सुरक्षा हालात का जायजा
राज्यपाल शासन में पहली बार कश्मीर पहुंचे राजनाथ ने लिया सुरक्षा हालात का जायजा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू होने के बाद पहली बार बुधवार को दो दिवसीय कश्मीर दौरे पर पहुंचे गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्य के सुरक्षा हालात का जायजा लिया। उनके साथ केंद्रीय गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, केंद्रीय गृह सचिव राजीव गाबा, संयुक्त सचिव जम्मू व कश्मीर ज्ञानेश कुमार भी आए हैं।

गृह मंत्री ने श्रीनगर में राज्यपाल एनएन वोहरा के साथ बैठक कर राज्य के मौजूदा आंतरिक और बाहरी सुरक्षा के साथ राज्यपाल शासन लागू होने के बाद रियासत में पैदा राजनीतिक हालात, स्थानीय युवाओं को सकारात्मक कार्याें में प्रोत्साहित करने और विकास योजनाओं से जुड़े मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। इस दौरान राज्यपाल ने गृह मंत्री को श्री अमरनाथ यात्रा और गत रोज बालटाल में भूस्खलन से पैदा हुए हालात से निपटने के लिए किए गए कार्याें की जानकारी भी दी।

इसके बाद राजनाथ ने अजीत डोभाल के साथ हरिनिवास में राज्यपाल के सलाहकार बीबी व्यास, के विजय कुमार, खुर्शीद अहमद गनई, मंडलायुक्त कश्मीर, राज्य पुलिस महानिदेशक डॉ. एसपी वैद, महानिदेशक सीआरपीएफ जम्मू कश्मीर, गृह सचिव के साथ एक बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े मुद्दों पर विचार विमर्श किया। सूत्रों के मुताबिक, राजनाथ ने देर शाम वादी के विभिन्न वर्गाें से संबंधित कुछ प्रतिनिधिमंडलों से भी मुलाकात की। इससे पूर्व शाम करीब सवा चार बजे टेक्नीकल एयरपोर्ट पहुंचने पर केंद्रीय गृह मंत्री की मुख्य सचिव बीवी आर सुब्रह्मण्यम सहित अन्य अधिकारियों तथा अ‌र्द्धसैनिकबलों के वरिष्ठ अफसरों ने आगवानी की। आज श्री अमरनाथ के दर्शन करेंगे गृह मंत्री :

गृह मंत्री वीरवार सुबह श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा में हिम¨लग के दर्शन करने भी जाएंगे। इस दौरान वह दोनों आधार शीविरों और यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं के लिए किए गए प्रबंधों का जायजा लेंगे। पवित्र गुफा से लौटने के बाद वह श्रीनगर में विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों और राज्य पुलिस के आालधिकारियों की एक संयुक्त बैठक में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने, आतंकरोधी अभियानों के संचालन, श्री अमरनाथ की यात्रा को पूरी तरह सुरक्षित बनाने, नए लड़कों की आतंकी संगठनों में भर्ती रोकने की रणनीति पर भी विचार विमर्श करेंगे। शाम को नई दिल्ली रवाना होने से पूर्व वह राज्य प्रशासन के अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री विकास पैकेज के तहत जारी विभिन्न विकास योजनाओं, सीमावर्ती इलाकों के लोगों के लिए बनाए जा रहे बंकरों और सीमा पुलिस की वाहिनियों के गठन के मुद्दे पर भी बैठक करेंगे।

chat bot
आपका साथी