गांदरबल में मुठभेड़, मारा गया लश्कर का पाकिस्तानी आतंकी खालिद

राज्य ब्यूरो श्रीनगर सुरक्षाबलों ने वादी में अपने आतंकरोधी अभियानों में तेजी लाते हुए मंगलव

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 08:34 AM (IST) Updated:Sat, 16 Nov 2019 06:22 AM (IST)
गांदरबल में मुठभेड़, मारा गया लश्कर का पाकिस्तानी आतंकी खालिद
गांदरबल में मुठभेड़, मारा गया लश्कर का पाकिस्तानी आतंकी खालिद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : सुरक्षाबलों ने वादी में अपने आतंकरोधी अभियानों में तेजी लाते हुए मंगलवार को गांदरबल के गुंड में हुई भीषण मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के पाकिस्तानी आतंकी खालिद उर्फ जिब्रान को मार गिराया। फिलहाल, उसके अन्य साथियों को मार गिराने के लिए सुरक्षाबलों ने अभियान जारी रखा हुआ है। मुठभेड़स्थल से भारी मात्रा में हथियार व गोलाबारूद भी बरामद किया गया है। बीते तीन दिनों में कश्मीर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच यह दूसरी मुठभेड़ है। इससे पूर्व रविवार को बांडीपोरा में हुई मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए थे।

जानकारी के अनुसार, यह मुठभेड़ जिला गांदरबल में श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित सोनमर्ग के पास कुलन गुंड इलाके के ऊपरी हिस्से में हुई है। सुरक्षाबलों को इस इलाके में तीन से चार आतंकियों के एक गुट के छिपे होने की सूचना मिली थी। बताया जा रहा है कि यह आतंकी उत्तरी कश्मीर से श्रीनगर व दक्षिण कश्मीर में बने अपने किसी ठिकाने की तरफ जा रहे थे। अलबत्ता, सुरक्षाबलों ने इनको कुल्लन-गुंड इलाके में घेर लिया और उसके बाद हुई मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया। एसएसपी गांदरबल खलिल पोस्वाल ने बताया कि मुठभेड़ में मारे गए आतंकी की पहचान लश्कर के खालिद उर्फ जिब्रान के रूप में हुई है। वह पाकिस्तान का रहने वाला था। उसके शव के पास से हमने एसाल्ट राइफल, मैगजीन, कारतूस व अन्य साजो सामान जब्त किया है। उसके एक या दो साथी और हो सकते हैं, जिन्हें पकड़ने के लिए हमने अपनी घेराबंदी जारी रखी हुई है। यह आतंकी बांडीपोर की तरफ से इस तरफ आए हैं।

सूत्रों ने बताया कि जिस जगह यह मुठभेड़ हुई है, वह श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग से करीब 200 मीटर की दूरी पर है। इसे देखकर इस बात की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता कि यह आतंकी सोनमर्ग से श्रीनगर या श्रीनगर से सोनमर्ग की तरफ जाने वाले सैन्य काफिले पर हमले की फिराक में थे। मुठभेड़स्थल से जो सामान मिला है, उससे इस बात का संकेत मिल रहा है कि यह आतंकी कुछ समय पहले ही गुलाम कश्मीर से घुसपैठ कर कश्मीर घाटी में दाखिल हुए हैं। अलबत्ता, एसएसपी गांदरबल ने मारे गए आतंकी के सरहद पार से हाल ही में घुसपैठ करने और कुल्लन में आतंकियों द्वारा सैन्य काफिले पर किसी आत्मघाति हमले की साजिश को अंजाम देने संबंधी सवालों पर किसी तरह की प्रतिक्रिया से बचते हुए कहा कि अभी हमारा ऑपरेशन चल रहा है। पूरे घटनाक्रम की जांच के बाद ही इन मुद्दों पर कुछ कहा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी