Non Alcoholic perfume "अत्तर" की श्रीनगर में रमजान के दौरान देखी जाती है अधिक मांग

अत्तर एक गैर-अल्कोहलिक परफ्यूम है जिसे फूलों के अर्क से बनाया जाता है और फिर इसे लंबे समय तक छोड़ दिया जाता है ताकि सबसे अच्छी खुशबू मिल सके जो पूरी तरह से रसायन-मुक्त है। रमजान के दौरान शराब और इसके उत्पादों का उपयोग प्रतिबंधित है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 26 Mar 2023 11:20 AM (IST) Updated:Sun, 26 Mar 2023 11:20 AM (IST)
Non Alcoholic perfume "अत्तर" की श्रीनगर में रमजान के दौरान देखी जाती है अधिक मांग
"अत्तर" की श्रीनगर में रमजान के दौरान देखी जाती है अधिक मांग

श्रीनगर, एएनआई: गैर-मादक इत्र "अत्तर" की मांग रमजान के पवित्र महीने के दौरान बढ़ रही है, जो कुछ दिन पहले श्रीनगर में शुरू हुआ था। "अत्तर" एक गैर-अल्कोहलिक परफ्यूम है जिसे फूलों के अर्क से बनाया जाता है और फिर इसे लंबे समय तक छोड़ दिया जाता है ताकि सबसे अच्छी खुशबू मिल सके जो पूरी तरह से रसायन-मुक्त है। रमजान के दौरान शराब और इसके उत्पादों का उपयोग प्रतिबंधित है, जिससे इस गैर-मादक इत्र की मांग बढ़ जाती है।

महीने के दौरान इसका इस्तेमाल करना पसंद करते हैं मुसलमान

एक स्थानीय निवासी जाहिद अहमद ने बताया कि मैं यहां 'अत्तर' खरीदने आया हूं। यह एक बहुत लोकप्रिय इत्र है। रमजान के पवित्र महीने के दौरान इसकी मांग बहुत अधिक होती है। ज्यादातर मुसलमान इस महीने के दौरान इसका इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। श्रीनगर की दुकानों में अत्तर की कई किस्में प्रदर्शित होती हैं, कुछ स्थानीय और कुछ अन्य खाड़ी देशों से आयातित होती हैं जो बहुत महंगी होती हैं।

300 किस्में हैं 'अत्तर' की

रमजान के इन मुबारक दिनों में लोग इन परफ्यूम का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। दुकानदारों ने कहा कि उनके पास गुलाब, चमेली, नरगिस, कस्तूरी चॉकलेट, केला, कश्मीरी सेब और केसर जैसी 300 किस्में हैं, जो इस महीने के दौरान उच्च मांग में हैं। श्रीनगर के एक दुकानदार अब्दुल वारिस अंसारी ने कहा कि हमारे पास दुकान पर अत्तर की कम से कम 800-900 किस्में उपलब्ध हैं। घर पर कुछ ही किस्में बनाई जाती हैं। हम बाहर से भी ऑर्डर करते हैं।

पवित्र महीने में अत्तर खरीदने आते हैं श्रीनगर

परफ्यूम बनाने में बहुत समय लगता है। उन्होंने कहा कि यह पैगंबर मोहम्मद की सुन्नत (परंपरा) है। अत्तर में विभिन्न प्रकार की किस्में हैं जैसे नरगिस और चमेली आदि। इसका उपयोग ज्यादातर रमजान के दौरान किया जाता है।

दुकानदारों ने बताया कि कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों से लोग खास तौर पर इस पवित्र महीने में अत्तर खरीदने श्रीनगर आते हैं। एक स्थानीय परवेज अहमद ने कहा कि इस्लाम ने साफ-सफाई पर बहुत जोर दिया है। हमें अच्छा दिखने के लिए कहा गया है। यह अत्तर लगाने की परंपरा है। खासकर शुक्रवार को इसका इस्तेमाल करना जरूरी है।

chat bot
आपका साथी