कश्मीर बॉर के चेयरमैन से भी एनआईए करेगी पूछताछ

यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि मियां क्यूम को कटटरपंथी सईद अली शाह गिलानी के नेतृत्व वाली हुर्रियत कांफ्रेंस का करीबी बताया जाता है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 04 Sep 2017 02:39 PM (IST) Updated:Mon, 04 Sep 2017 02:39 PM (IST)
कश्मीर बॉर के चेयरमैन से भी एनआईए करेगी पूछताछ
कश्मीर बॉर के चेयरमैन से भी एनआईए करेगी पूछताछ

श्रीनगर, [राज्य ब्यूरो] । राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने  सोमवार को कश्मीर में आतंकी व अलगाववादी गतिविधियों में पाकिस्तानी फंडिंग के मामले की जारी जांच का दायरे बढ़ाते हुए कश्मीर बॉर एसोसिएशन के चेयरमैन मियां क्यूम को भी पूछताछ के लिए तलब किया है। इस बीच, एनआईए का एक पांच सदस्यीय दल भी श्रीनगर पहुंच गया है। 

संबधित अधिकारियों ने बताया कि मियां क्यूम का नाम गत दिनों  हिरासत में लिए अलगाववादी नेताओं जिनमें शब्बीर शाह और नईम अहमद खान के अलावा गिलानी का दामाद अल्ताफ शाह उर्फ फंतोश भी है, ने  पूछताछ के दौरान कई बार लिया है। उन्होंने बताया है कि मियां क्यूम को भी हवाला के जरिए कथित तौर पर पैसा आता रहा है। 

मियां क्यूम को छह सितंबर बुधवार को सुबह साढ़े दस बजे नई दिल्ली में एनडीसीसी भवन जय सिंह मार्ग पर स्थित एनआईए मुख्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया गया है। एनआईए द्वारा जारी नोटिस में कहा है कि मियां क्यूम से आईपीसी पैनल कोड के तहत धारा 120बी,121,121ए के अलावा गैरकानूनी गतिविधियां निरोधक अधिनियम की धारा 13, 16,17,18,20, 38,39 व 40 के तहत दर्ज मामलों में पूछताछ होगी। 

यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि मियां क्यूम को कटटरपंथी सईद अली शाह गिलानी के नेतृत्व वाली हुर्रियत कांफ्रेंस का करीबी बताया जाता है। दावा किया जाता है कि वह 1990 के दशक के दौरान कश्मीर के एक प्रमुख आतंकी संगठन के भी करीबी थे। 

यह भी पढ़ें: जम्मू में पौधों का दवाखाना, हो रहा ऑनलाइन इलाज

chat bot
आपका साथी