कश्मीर और नक्सल इलाकों की स्थिति में बहुत अंतर : चारू सिन्हा

सेंट्रल कश्मीर रेंज सीआरपीएफ की कमान संभाल रही आइजी चारू सिन्हा ने वीरवार को कहा कि कश्मीर और नक्सल प्रभावित इलाकों की स्थिति में बहुत अंतर है। उन्होंने कहा कि हम यहां पुलिस व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय के साथ काम कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Sep 2020 02:31 AM (IST) Updated:Fri, 18 Sep 2020 05:16 AM (IST)
कश्मीर और नक्सल इलाकों की स्थिति में बहुत अंतर : चारू सिन्हा
कश्मीर और नक्सल इलाकों की स्थिति में बहुत अंतर : चारू सिन्हा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : सेंट्रल कश्मीर रेंज सीआरपीएफ की कमान संभाल रही आइजी चारू सिन्हा ने वीरवार को कहा कि कश्मीर और नक्सल प्रभावित इलाकों की स्थिति में बहुत अंतर है। उन्होंने कहा कि हम यहां पुलिस व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय के साथ काम कर रहे हैं।

आइजी चारू सिन्हा देश की पहली महिला आइपीएस अधिकारी हैं, जो कश्मीर में सीआरपीएफ के किसी सेक्टर विशेष में ऑपरेशनल गतिविधियों की कमान भी संभाल रही हैं। सेंट्रल कश्मीर रेंज (श्रीनगर, गांदरबल और बड़गाम) में आतंकरोधी अभियानों से लेकर कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने में सीआरपीएफ की गतिविधियों की जिम्मेदारी उनके ही पास है। वह नक्सल प्रभावित इलाकों अपनी काबलियत साबित कर चुकी हैं।

श्रीनगर के बटमालू इलाके में सीआरपीएफ और पुलिस ने वीरवार को एक संयुक्त अभियान में तीन स्थानीय आतंकियों को मार गिराया। मुठभेड़ में एक महिला भी मारी गई है जबकि एक डिप्टी कमांडेंट समेत दो सीआरपीएफ कर्मी जख्मी हुए हैं। चारू सिन्हा द्वारा आइजी सीआरपीएफ के रूप में श्रीनगर सेक्टर की कमान संभालने के बाद उनके कार्याधिकार क्षेत्र सुरक्षाबलों और और आतंकियों के बीच यह पहली मुठभेड़ हुई है।

मुठभेड़ के बाद जम्मू कश्मीर पुलिस के महानिदेशक दिलबाग सिंह और आइजीपी कश्मीर रेंज विजय कुमार की मौजूदगी में पत्रकारों से बातचीत में चारू सिन्हा ने कहा कि बटमालू में ऑपरेशन को अंजाम देते हुए नागरिक क्षति से बचने का हर संभव प्रयास किया गया है। आतंकियों को आत्मसमर्पण का पूरा मौका दिया गया।

नक्सल प्रभावित इलाकों और कश्मीर के हालात के संदर्भ में पूछे गए सवाल पर आइजी सीआरपीएफ चारू सिन्हा ने कहा कि आप दोनों की तुलना नहीं कर सकते। देश के नक्सल प्रभावित इलाकों और कश्मीर विशेषकर श्रीनगर के हालात में बहुत ज्यादा अंतर है। उन्होंने कहा कि यहां एक साथ कई मोर्चो पर लड़ना पड़ता है। हम यहां पुलिस व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ पूरे समन्वय में अपनी पेशेवर जिम्मेदारियों का निर्वाह करेंगे। हम सभी का एक ही लक्ष्य है यहां शांति, सुरक्षा और विश्वास का वातावरण हो। हम इसके लिए निरंतर प्रयासरत हैं।

chat bot
आपका साथी