Kashmir Weather: लद्दाखियों को निकालने के लिए वायुसेना तैयार, मौसम ठीक होने का इंतजार

भारी बर्फबारी से श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर जोजिला पास बंद होने के कारण कश्मीर के सोनमर्ग गांदरबल और गगनगीर में फंसे लद्दाखियों को निकालने के लिए वायुसेना तैयार हो गई है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sat, 14 Dec 2019 11:12 AM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 11:12 AM (IST)
Kashmir Weather: लद्दाखियों को निकालने के लिए वायुसेना तैयार, मौसम ठीक होने का इंतजार
Kashmir Weather: लद्दाखियों को निकालने के लिए वायुसेना तैयार, मौसम ठीक होने का इंतजार

जम्मू, राज्य ब्यूरो। भारी बर्फबारी से श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर जोजिला पास बंद होने के कारण कश्मीर के सोनमर्ग, गांदरबल और गगनगीर में फंसे लद्दाखियों को निकालने के लिए वायुसेना तैयार हो गई है। केवल मौसम ठीक होने का इंतजार किया जा रहा है। चूंकि मौसम खराब रहने से पिछले आठ दिन से श्रीनगर से कोई उड़ान नहीं भरी जा सकी है। ऐसे में वायुसेना के लिए भी लद्दाख के लोगों को एयरलिफ्ट करना संभव नहीं है।

केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यह पहला मौका है जब लद्दाख के लोगों की आवाज इतनी जल्दी केंद्र तक पहुंची और रक्षा मंत्रालय ने भी हामी भरने में देर नहीं की। ऐसा लद्दाख के उप राज्यपाल आके माथुर के हस्तक्षेप से संभव हो पाया है। उन्होंने ही गृह मंत्रालय व रक्षा मंत्रालय से लद्दाख के लोगों को निकालने का आग्रह किया था।वहीं दूसरी ओर फंसे यात्रियों को निकालने को लेकर कश्मीर प्रशासन का रवैया उदासीन ही रहा।

कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नर बसीर अहमद खान ने साफ कहा कि फंसे लद्दाखियों को लेह व कारगिल भेजना अभी संभव नहीं है। मौसम ठीक होने के बाद ही लद्दाखियों को भेजने की कार्रवाई की जा सकती है। उन्होंने स्पष्ट किया कि लद्दाखियों को एयरलिफ्ट करने का मुद्दा वायुसेना से उठाना लद्दाख प्रशासन की जिम्मेदारी है।

उन्होंने इस बात से भी इन्कार किया कि लद्दाख के उप राज्यपाल की ओर से फंसे लद्दाखियों को निकालने के संबंध में उन्हें कोई पत्र मिला है।इसी बीच, कश्मीर प्रशासन की ओर से जोजिला पास को अचानक बंद करने से उपजे हालात को लेकर लद्दाख के उप राज्यपाल ने लेह में शुक्रवार को भी प्रशासन के साथ बैठक की। इसमें सलाहकार उमंग नरूला के साथ आयुक्त सचिव रिगजिन सैंफल ने फंसे लद्दाखियों को लाने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बताया। उप राज्यपाल के निर्देश पर लद्दाख प्रशासन की ओर से पूरी कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द लद्दाखियों को वहां से अपनी मंजिल तक पहुंचाया जा सके।

शुक्रवार को लद्दाख के आयुक्त सचिव रिगजिन सैंफल ने लद्दाखियों को एयरलिफ्ट करने का मुद्दा वायुसेना से उठाया। आग्रह किया गया कि वायुसेना अपने आइएल 76 विमान से लद्दाखियों को एयरलिफ्ट करे। ऐसे में अब वायुसेना मौसम ठीक होने का इंतजार कर रही है।

इस बीच, लद्दाख अटानमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल के चीफ एग्जीक्यूटिव ग्याल पी वांग्लाय का कहना है कि हमारी ओर से पूरी कोशिश की जा रही है कि गांदरबल व गगनगीर में फंसे लद्दाख के लोगों को मुश्किलें न आएं। इसके लिए श्रीनगर स्थित कारगिल हाउस के नोडल अधिकारी भी मौके पर मौजूद हैं। बता दें कि जोजिला पास बंद होने से करीब 300 वाहन फंसे हुए हैं। इन वाहनों में सवार यात्रियों को कश्मीर के सोनमर्ग, गांदरबल व गगनगीर में ठहराया गया है। 

chat bot
आपका साथी