सावधान! 20 से वादी में फिर बिगड़ेगा मौसम

जागरण न्यूज नेटवर्क, श्रीनगर : राज्य के उच्चपर्वतीय इलाकों में शुक्रवार को बर्फबारी का सिलसिल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Dec 2017 06:57 PM (IST) Updated:Fri, 15 Dec 2017 06:57 PM (IST)
सावधान! 20 से वादी में फिर बिगड़ेगा मौसम
सावधान! 20 से वादी में फिर बिगड़ेगा मौसम

जागरण न्यूज नेटवर्क, श्रीनगर :

राज्य के उच्चपर्वतीय इलाकों में शुक्रवार को बर्फबारी का सिलसिला थम गया और निचले इलाकों में हल्की धूप भी निकली। बावजूद इसके लोगों को ठंड से कोई राहत नहीं मिली। इस बीच, जम्मू-श्रीनगर हाईवे भी एकतरफा यातायात के लिए खुला रहा। इस दौरान वाहनों को श्रीनगर से जम्मू रवाना किया गया। मौसम ठीक रहने की सूरत में शनिवार को वाहनों को जम्मू से श्रीनगर जाने की अनुमति होगी। मुश्किल यह है कि मौसम विभाग ने 20 दिसंबर से वादी में फिर मौसम बिगड़ने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोट्स ने बताया कि पश्चिमी हवाएं वादी के वायुमंडल में फिर से निष्क्रय हो गई हैं। चंद दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन 20 दिसंबर से पश्चिमी हवाएं फिर से सक्रिय हो जाएंगी और कश्मीर में फिर बर्फबारी हो सकती है। उन्होंने कहा कि इसका प्रभाव 23 दिसंबर तक रहेगा। बता दें कि 21 दिसंबर से वादी में सर्दियों का सबसे सर्द दौर कहलाने वाला 40 दिवसीय चिल्लेकलां भी शुरू हो रहा है।

इस बीच, शुक्रवार को श्रीनगर समेत वादी के अधिकांश इलाकों में मौसम शुष्क रहा। पहाड़ों से आती ठंडी हवाएं कंपकंपाती रहीं। श्रीनगर में दिन का अधिकतम तापमान 10.0 डिग्री व रात का न्यूनतम तापमान माइनस 0.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। उधर, गुलगर्म न्यूनतम तापमान माइनस 10.2 डिग्री सेल्सियस के साथ वादी का सबसे ठंडा क्षेत्र रहा। पहलगाम में न्यूनतम तापमान माइनस 7.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जम्मू में भी कड़ाके की ठंड रही। दिन में हल्की धूप जरूर निकली, लेकिन शाम को धुंध छा गई। जम्मू में पिछले तीन दिन भी रात को काफी धुंध पड़ रही है।

--------------------

पांचवें दिन भी नहीं मिला लापता जवानों का सुराग :

कुपवाड़ा के नौगाम तथा बांडीपोर जिले के गुरेज सेक्टर में गत सोमवार को बर्फीले तूफान की चपेट में आकर लापता हुए सेना के पांच जवानों का पांचवें दिन भी कोई सुराग नहीं मिला। शुक्रवार को भी हाई आल्टीट्यूट वारफेयर स्कूल के विशेषज्ञों का दल सेना के साथ मिलकर दोनों क्षेत्रों में जवानों का सुराग लगाने के प्रयास में जुटा रहा। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा कि अभी तक लापता जवानों का कोई सुराग नहीं मिला है, अलबत्ता हमारा तलाशी अभियान जारी है। बता दें कि नौगाम व गुरेज में इस समय करीब पांच फीट तक बर्फ जमा है।

---------------------

chat bot
आपका साथी